देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे राजीव कुमार, 15 मई से संभालेंगे पदभार

 

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार होंगे. जी हां राजीव कुमार 15 मई को अपना कार्यभार संभालेंगे. वैसे बता दें कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यभार 14 मई को समाप्त हो रहा है. इसके बाद राजीव कुमार 15 मई से अपना पदभार संभालेंगे. वैसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजीव कुमार की नियुक्ति की है. 

आपको बता दें राजीव कुमार की नियुक्ति को लेकर कानून मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है. अधिसूचना में कहा गया है कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा 14 मई को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं. उनके बाद 15 मई राजीव कुमार अपना पदभार संभालेगे.

बता दें राजीव कुमार का जन्म 19 फरवरी 1960 को हुआ था. वो 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. राजीव कुमार ने साल 2020 में चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था. यहां कार्यभार संभालने से पहले वो उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. राजीव कुमार ने प्रशासनिक सेवाओं में 36 साल तक काम किया है. केंद्र के कई मंत्रालयों में काम करने के अलावा इन्होंने बिहार और झारखंड के कैडर में कई सालों तक अपनी सेवाएं दी हैं. वो साल 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव के पद से रिटायर हुए हैं.