वाराणसी से आज दुनिया की सबसे लंबी क्रूज यात्रा की शुरुआत, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी 
 

 

वाराणसी से आज दुनिया की सबसे लंबी क्रूज यात्रा की शुरुआत हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर गंगा विलास क्रूज को काशी से रवाना किया. इस दौरान सीएम योगी वाराणसी में मौजूद रहे. गंगा विलास क्रूज 3200 किमी की यात्रा तय करेगा और ये सफर 51 दिनों का होगा. गंगा विलास को रवाना करने के साथ ही पीएम ने गंगा पार रेत में बसाए गए टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया.

इस दौरान प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, आज मेरी काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जलमार्ग यात्रा की शुरूआत हो रही है. इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटन स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र पर और प्रमुखता से आने वाले हैं. इसके साथ ही काशी में नई निर्मित टेंट सिटी से यहां आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए अतुलनीय साधन मिला है.  प्रधानमंत्री ने बताया कि, आजादी के बाद गंगा की पूरी पट्टी विकास में पिछड़ती चली गयी. इस वजह से लाखों लोगों का पलायन हुआ. इस स्थिति को बदलने के लिए हमने नये एप्रोच के साथ काम शुरू किया. एक तरफ नमामि गंगा के साथ गंगा की निर्मलता के लिए कार्य किया और दूसरी तरफ अर्थ गंगा अभियान चलाया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये क्रूज यात्रा एक साथ अनेक नये अनुभव लेकर आने वाली है। जो आध्यात्म की तलाश में हैं उन्हें काशी, बोधगया, विक्रमशिला, पटना साहिब और माजुली का अनुभव मिलेगा। भारत की नेचुरल डायवर्सिटी सुंदरवन और असम के जंगलों की सैर कराएगा। ये क्रूज यात्रा 25 अलग अलग नदियों और धाराओं से गुजरेगी.