Movie prime

100 साल पुराने पटना म्यूजियम परिसर में लगी आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची

 

पटना(PATNA) के कोतवाली थाना क्षेत्र के निर्माणाधीन म्यूजियम में भीषण आग लग गई। चारों तरफ धुआं भर गया। इस वजह से अग्निशमन विभाग के कर्मियों को भी आग पर काबू पाने में मुश्किल आई। मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची तब जाकर डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। वहीं, आग बुझाने के लिए शीशा तोड़ने और हाथ में लग जाने से दो कर्मी जख्मी हो गए।

संरक्षित सामानों को भारी नुकसान

संरक्षित सामानों को भारी नुकसान पहुंचा है। अंदर ढेर सारी लकड़ी रखी गई थी। फाइबर के सामान भी रखे थे। अंदर में 12 से 13 मजदूर मौजूद थे। धुआं भरने के बाद मजदूर एक-एक कर के बाहर निकला गया। म्यूजियम के अंदर गंगा गैलरी को नुकसान पहुंचा है। वहीं, आईजी सुनील कुमार ने बताया कि बिल्डिंग अंडर कंस्ट्रक्शन है। आग बुझाने में मूर्तियों की वजह से कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

किसी डिफॉल्ट के वजह से लगी आग 

म्यूजियम(Museum) के डायरेक्टर राहुल कुमार ने कहा है कि पटना म्यूजियम में न्यू गैलरी का निर्माण हुआ है। अंदर फाइबर का काम चल रहा था। इसी दौरान किसी डिफॉल्ट की वजह से आग लग गई। जान-माल की क्षति नहीं हुई है। वहीं, डीएसपी विधि व्यवस्था कृष्ण मुरारी प्रसाद ने बताया कि 11:42 में आग लगने की सूचना मिली थी। इसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया।

बता दें की पिछले दिनों पटना जंक्शन रे पास स्थित चर्चित पाल होटल में सिलेन्डर ब्लास्ट होने के बाद भीषण आग लग गई थी। अगलगी की इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 15 से अधिक लोग झुलस गए थे। इस घटना को अभी कुछ दिन ही बीते थे कि 100 साल पुराने पटना म्यूजियम में भीषण आग लग गई है। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं।