Movie prime

बिहार पंचायत उपचुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, 1 फरवरी को होगा मतदान

 

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने बड़ी घोषणा की है. निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है. दिशा-निर्देश के अनुसार कुल 2682 पदों पर 1 फरवरी को मतदान कराया जाएगा. मतों की गिनती 3 फरवरी को होगी.

गड़बड़ी पकड़ने के बाद रोस्टर में हुआ बदलाव, बिहार राज्‍य निर्वाचन आयोग ने  रोस्टर बदलने का दिया निर्देश | Changes in roster, disturbances caught in  reservation list in ...

वहीं पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना 10 जनवरी को जारी की जाएगी. साथ ही नामांकन का सिलसिला 11 से 18 जनवरी तक चलेगा. इसके बाद 21 जनवरी को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. 23 जनवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस लेने की तिथि निश्चित की गई है. इसी दिन अंतिम रूप से उपचुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नामों की घोषणा आयोग द्वारा किया जाना तय किया गया है.

बता दें  राज्य निर्वाचन आयोग ने 15 जून 2022 तक के खाली पड़े पदों को चिह्नित कर उपचुनाव कराने का कार्यक्रम तय किया है. इस आधार से जिला परिषद सदस्य के चार, पंचायत समिति सदस्य के 26, ग्राम पंचायत मुखिया के 29, ग्राम कचहरी सरपंच के 35, ग्राम पंचायत सदस्य के 266 और ग्राम कचहरी पंच के 2322 यानी कुल 2682 पद खाली हैं.