Movie prime
बिहार में स्वास्थ्य विभाग में होने जा रही बंपर बहाली, जान लें अंतिम तारीख और जानकारी
 

बिहार में स्वास्थ्य प्रबंधन को सुदृढ़ और हाइटेक बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. इसको और बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग में बंपर बहाली होने वाली है. स्वास्थ्य विभाग में 12,771 पदों के लिए कई वर्गों में बहाली निकाली गई है. शुक्रवार को इसके बारे में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने जानकारी दी.

12,771 पदों में बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के लिए 10,709 पद, एक्स-रे-टेक्नीशियन के लिए 803 पद, शल्य कक्ष सहायक के लिए 1096 पद और ईसीजी टेक्नीशियन के 163 पद पर नियुक्ति होनी है. इन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों से एक अगस्त से दो सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे.

मंगल पांडेय ने कहा कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग को बहाली संबंधी अधियाचना भेजी गई थी, जिसके फलस्वरूप तकनीकी आयोग द्वारा इन पदों पर आवेदन करने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाला गया है. तकनीकी आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग सबों को जिलों और अनुमंडलों में पदस्थापित करेगा.

एएनएम की नियुक्ति से जहां ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा, वहीं टेक्नीशियनों की बहाली से जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा और भी उत्कृष्ट होगी. इसके अलावा जल्द ही अस्पताल प्रबंधक (एचएम), डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कोऑर्डिनेटर, ट्यूबरक्लोसिस सुपरवाइजर (डॉट्स) और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर (सीएचओ) समेत अन्य कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.