Movie prime

पटना साहिब में एशिया के सबसे बड़े दरबार हॉल का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

 

सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव महाराज का 554 वां प्रकाश पर्व आज कार्तिक पूर्णिमा पर हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. आज इस मौके पर पटना साहिब में एशिया के सबसे बड़े दरबार हॉल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. इस हॉल में अब सारे धार्मिक अनुष्ठान कराए जाएंगे.

Thumbnail image

जानकारी के अनुसार इस हॉल में बेहद खूबसूरत ढंग से नक्काशी की गई है और इसकी हर एक चीज को बहुत आकर्षक बनाया गया है. वहीं, यह दरबार हॉल लाखों की लागत से तैयार किया गया है. इस दरबार हॉल का निर्माण गुरु नानक निष्काम सेवा जत्था बर्मिंघम UK के बाबा मोहिंद्र सिंह के द्वारा करवाया गया है. इस हॉल का निर्माण 22400 स्क्वायर फीट में किया गया है. दरबार हॉल को तैयार होने में लगभग 3 साल का समय लगा.

 सबसे पहला इसके अंदर खूबसूरत नक्काशी की गई है. इसकी गुंबद को इतना आकर्षक बनाया गया है कि हर लोगों की आंखें चकाचौंध हो जाती हैं. लाखों की लागत से बने इस दरबार हॉल की एक और खासियत है कि गुंबद के नीचे आवाज इस तरह से निकलता है जैसे कोई बड़ा साउंड सिस्टम लगा हो.

यह पूरे एशिया में सबसे बड़ा बिना पिलर का दरबार हॉल है. यह प्रकाश पर्व के मौके पर बनकर तैयार हो चुका है. इस हाॅल में कोई पिलर नहीं है. इस कारण यह चर्चा का विषय बना हुआ है. इस हॉल में बेहद खूबसूरत ढंग से नक्काशी की गई है और इसकी हर एक चीज को बहुत आकर्षक बनाया गया है. वहीं, यह दरबार हॉल लाखों की लागत से तैयार किया गया है. 

 पटना साहिब गुरुद्वारा में बेहद आकर्षक दरबार हॉल बन कर तैयार है. इसका उद्घाटन गुरु नानक देव की जयंती 8 नवंबर को किया जाएगा. पटना में होने वाले प्रकाश पर्व के पहले बिना पिलर के बने इस दरबार हॉल की कई खासियत है.