Movie prime
बिहार के युवाओं के लिए रोजगार मेले का हुआ आयोजन, अगर आप योग्य हैं तो करें आवेदन
Report: Shristi Singh
 

बिहार के श्रम संसाधन विभाग ने बिहार के युवाओं के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया है. श्रम संसाधन विभाग के निदेशालय नियोजन एवं प्रशिक्षण की विशेष पहल पर ये आयोजन किया गया है. बिहार के कई जिलों में जिला स्तरीय रोजगार मेला के आयोजन से यहां के युवाओं को सुनहरा अवसर मिलेगा. इसमें आवदेन देने वालों की तय उम्र 18 से 30 वर्ष रखी गयी है. इसके लिए आवेदक शारीरिक तौर पर स्वस्थ होने चाहिए. 

जिला स्तरीय रोजगार मेला 20 सितंबर को बीना और 30 सितंबर को मकरोनिया में  लगेगा, ऑनलाइन करा सकेंगे पंजीयन | District level employment fair will be  held in Bina on 20th September

 

 

इस आयोजन के तहत युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त होगा. इस रोजगार मेला में 10वीं और 12वीं पास भाग ले सकते हैं. साथ ही वो युवा भी भाग ले सकते हैं जिनके पास फिटर/वेल्डर/मेकैनिक की योग्यता है. रोजगार मेला के लिए राज्य के नोडल आईटीआई और एलएनटी निर्माण कौशल प्रशिक्षण संस्थान, अहमदाबाद (गुजरात) के समन्वय से 6 जून से 17 जून तक अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए कैम्पस सेलेक्शन शुरू हो चूका है. 

श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जीवेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार की तरफ से हर जिले में रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. जहां अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के बाद हर महीने 16000 रुपये भत्ता दिए जाने का भी प्रावधान रखा गया है. मेले में भाग लेने के लिए अभ्यार्थी को अपने साथ सभी जरूरी मूल प्रमाण पत्र और उसकी फोटो कॉपी लाना होगा. इसके साथ तीन पासपोर्ट साइज फोटो भी जरुरी है. 

आयोजन स्थल और तिथि -

8 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दरभंगा

9 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, समस्तीपुर

10 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, घोघरडीह, मधुबनी

11जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, त्रिवेणीगंज, सुपौल

13 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सहरसा

15 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान फॉरबिसगंज, अररिया

17 जून को सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, थावे, गोपालगंज

मंत्री जिवेश मिश्रा ने कहा कि जो लोग भी उपरोक्त योग्यता को पूरा करते हैं, वो इस अवसर का लाभ उठायें और सात्क्षाकार में भाग लें. सभी सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उर्त्तीण अभ्यर्थी इसमें भाग ले सकते है. मंत्री ने बताया विभाग प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़े जाने के लिए लगातार काम कर रहा है, जिसका फलाफल मेले के आयोजन और रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण में दिख रहा है. सरकार अपने वादे के अनुसार प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिए जाने के लिए कृत संकल्पित है.

Minister Jivesh Mishra 'melted' After Patna Dm And Ssp Gone To His  Residence, Retracted From His Own Allegations Ann | Bihar Politics: रात के  अंधेरे में मनाने पहुंचे DM-SSP तो 'पिघले' मंत्री