Movie prime

प्रेमचंद रंगशाला में दो दिवसीय 'चित्रांश रंग महोत्सव', नाटक में दिखा समाज का खोखलापन

 

बिहार की राजधानी पटना के प्रेमचंद रंगशाला में जादूगर डी.सी. बिहारी के स्मृति में, “अंगीकम” संस्था के द्वारा चित्रांश दो दिवसीय रंग महोत्सव 2023 का आयोजन किया गया. इसका शुभारंभ कबीरपंथी से कबीरनामा म्यूजिकल बैंड के साथ हुआ. इसका निर्देशन अभिषेक राज ड्रामेबाज ने किया. इसमें राजीव, वर्षा, उर्मिला, स्पर्श, मोहम्मद आसिफ, कलाकार शामिल थे. इस कार्यक्रम में "जादूगर डी सी बिहारी स्मृति सम्मान" 2023 से जादू एवं कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जादूगरी एवं कलाकारों को सम्मानित भी किया गया.

 

RANGMANCH

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पटना की मेयर सीता साहू थी. उनके साथ ही वार्ड पार्षद इंद्रदीप कुमार चंद्रवंशी, स्नातक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के वरिष्ठ रंगकर्मी विनोद राय, कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र राय, एमएलए महुआ मुकेश रौशन के द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर के हुई. अतिथियों को अंग वस्त्र एवं पुष्पगुच्छ देकर के सम्मानित संस्था के अध्यक्ष रवि कुमार चौधरी के द्वारा किया गया.

फिर एक से बढ़कर एक प्रस्तुति अंगीकम संस्था के द्वारा एवं सागर गुप्ता के नृत्य निर्देशन में टिकवा जब-जब मागलिइ रे जटवा टिकवा काहे न लैल्ही रे... गानों पर जट जटिन ने समा बांध दिया, जिसमें मिली कुमारी, पालकी, सिमरन वेदिका, शामिल थे. दर्शक एक से बढ़कर एक मनोरंजन से रोमांचित हो रहे थे. फिर प्रत्यक्ष वैशाली की प्रस्तुति ओम प्रकाश के गुड़िया नृत्य के द्वारा की गई. नृत्य, गायन के बाद मैजिक शो के लिए गया के अमन ने अपनी जादूगरी से सभी को आश्चर्य में डाल दिया.

X

उसके बाद स्टेज का पर्दा यह देश है वीर जवानों की गानों से धीरे-धीरे उठता है.नाटक ‌"आज के सच" से प्रस्तुति कला-ऑगन इकाई रॉक एंन रोल पटना की थी, जिसके लेखक सलौउद्दीन ताज/ सुनील सिन्हा एवं निर्देशक रवि मिश्रा के द्वारा निर्देशित किया गया था. नाटक शुरू से अंत तक दर्शकों को बांध के रखा, जहां समाज के जाति, भेदभाव, दंगे के उपर रोशनी डाल समाज के भीतर कट्टरपंती खोखलेपन को दर्शाया गया. इसमें दीपक श्रीवास्तव, रवि मिश्रा, राजकुमार नैतिक, प्रवीण कुमार सप्पू, विक्की रत्नेश, रुबी खातून, विजय कुमार, राजन, पीहू स्पर्श मिश्रा, रोहित यादव, अभिषेक शर्मा, दीपक सोनी, विपिन राणा इत्यादि शामिल थे.

XC