Movie prime
किसान संकट में है और सरकार कॉरपोरेट के पक्ष में नीतियां बना रही है: अखिल भारतीय किसान महासभा
 

अखिल भारतीय किसान महासभा की ओर से किसान संवाद यात्रा 1 सितंबर को पटना के श्री कृष्णानगर के स्वामी सहजानंद पार्क( किदवईपुरी पार्क), स्वामी सहजानंद सरस्वती जी के मूर्ति पर माल्यार्पण के बाद  शुरू हुआ. यहां पर एक छोटी सभा भी हुई.  इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड के डी यादव और राज्य कार्यकारणी सदस्य एवम पूर्व विधायक कॉमरेड मंजू प्रकाश भी उपस्थित थे.

BIHAR

सभा को संबोधित करते हुए महासचिव कॉमरेड राजा राम सिंह ने कहा कि मेरा यह किसान संवाद यात्रा  सोन नहर क्षेत्र के आठ जिलों का होगा जो आज यहां हम किसान आंदोलन के प्रणेता स्वामी सहजानंद सरस्वती के मूर्ति पर माल्यार्पण के बाद शुरू हुआ है. उन्होंने कहा कि हम एम एस पी की कानूनी गारंटी के साथ सरकारी खरीद की गारंटी करने , खाद्य सुरक्षा की गारंटी करने , सोन नहरों के आधुनिकीकरण के साथ उसके निचले हिस्से तक पानी की गारंटी की उठाएंगे.

RAJA RAM SINGH

आगे उन्होंने कहा कि किसान संकट में हैं सरकारें कारपोरेट के पक्ष में नीतियां ले रही है किसानों के खेती पर भी कारपोरेट कब्जा कर लेना चाह रही है. जिससे देश में खाद्य सुरक्षा खतरे में है. कॉरपोरेट अब भूख का भी सौदा करना चाह रही है इसलिए न सिर्फ खेती उसके उपज को भी कब्जा कर अपने गोदामों में भर कर अंजाम देना चाहती है. अडानी के देश भर में और अपने बिहार में भी बड़े बड़े गोदाम बन कर तैयार हो  चुके है. हमे इस लूट के खिलाफ व्यापक किसान आंदोलन के माध्यम से मुहतोड़ जवाब देना होगा . 

इतना ही नहीं आगे उन्होंने कहा कि, इसी क्रम में हमने रोहतास जिला के बिक्रमगंज में 23 सितंबर को किसान महापंचायत बुलाया है जिसमे पचास हजार से अधिक किसान शामिल होंगे और किसान आंदोलन के राष्ट्रीय नेता गण इसे संबोधित करेंगे । 24 सितंबर को बिक्रमगंज में ही अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित होंगे जिसमे देश के पच्चीस राज्य से आठ सौ किसान प्रतिनिधि शामिल होंगे. जिसमे आगे के आंदोलन की रणनीति तय किया जाएगा . 

ZX

किसान संवाद यात्रा का नेतृत्व अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजाराम सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड शिव सागर शर्मा, राज्य सचिव रामाधार सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व विधायक क्रमश अरुण सिंह, सुदामा प्रसाद,  राज्य सह सचिव क्रमशः उमेश सिंह और कृपा नारायण सिंह, राजेंद्र पटेल, राज्य उपाध्यक्ष क्रमशः चन्ददीप सिंह (पूर्व विधायक) , बिनोद सिंह  कुशवाहा,राज्यकार्यलय सचिव कॉमरेड अबिनास पासवान आदि कर रहे है. साथ ही कॉमरेड प्रमोद यादव और पुनीत जी के नेतृत्व में सांस्कृतिक टीम भी चल रहा है जो सभी जगह अपने कार्यक्रम भी दे रहे हैं. वैसे बता दें यह किसान संवाद यात्रा पटना जिला, अरवल जिला, औरंगाबाद जिला, रोहतास जिला, कैमूर जिला, बक्सर जिला, भोजपुर  में 9 सितंबर को समाप्त होगा.