Movie prime
बिहार में एक बार फिर आईएएस अधिकारियों का तबादला
 

बिहार में एक बार फिर आईएएस अधिकारियों का तबादला हुआ है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव और कैबिनेट विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर पर चले गए हैं. उनको केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए विरमित कर दिया गया है. वहीं पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अपर प्रमुख सचिव दीपक कुमार सिंह को शिक्षा विभाग का नया अपर मुख्य सचिव बनाया गया है.

ias officers transferred on large scale in bihar some got new  responsibilities see ias officers transferred list - बिहार में बड़े पैमाने  पर IAS अफसरों का तबादला, देखें पूरी लिस्ट 

आपको बता दें कि श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी को पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. साथ ही गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अवकाश अवधी तक के लिए डॉ एस सिद्धार्थ को ही गृह विभाग और निगरानी विभाग का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. 

वैसे बता दें वरिष्ठ आईएएस अधिकारी तथा नीतीश सरकार में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार अब केंद्र सरकार में युवा कार्यक्रम तथा खेल मंत्रालय के सचिव के रूप में कामकाज संभालेंगे।कुछ दिनों पूर्व में केंद्र सरकार ने उनके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दी है। वैसे संजय कुमार इसके पूर्व भी स्वास्थ्य विभाग जैसे महत्वपूर्ण महकमे के प्रधान सचिव के रूप में जिम्मेदारी निभाई है।सीएम नीतीश कुमार के करीबी अधिकारियों में से एक माने जाने वाले संजय कुमार अब केंद्र सरकार में अपनी भूमिका को अदा करेंगे. 

इतना ही नहीं इसके पूर्व मुख्यमंत्री के सबसे विश्वस्त समझे जाने वाले आईएएस अधिकारी चंचल कुमार भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा चुके हैं. संजय कुमार नीतीश सरकार में सीएम के महत्वपूर्ण योजनाओं से जुड़े मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. कोरोना काल के दौरान संजय कुमार बिहार में स्वास्थ्य महकमा को संभाल रहे थे. वैसे बता दें दो दिन पहले ही बिहार सरकार के 1 दर्जन से अधिक जिलों के डीएम का तबादला किया गया था. कई अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था और आज फिर से अधिकारियों के तबादले के साथ अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.