Movie prime
बिहार के चार बड़े शहरों में बदली जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री प्रक्रिया
 

बिहार के चार बड़े शहरों में सितंबर महीने से जमीन-फ्लैट समेत सभी दस्तावेजों का रजिस्ट्री माडल डीड के माध्यम से ही होगा. पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में सितंबर से 100 प्रतिशत रजिस्ट्री माडल डीड से कराने का लक्ष्य रखकर तैयारी शुरू कर दी गई है. मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने सोमवार को बताया कि इसके लिए चारों जिलों के अवर निबंधकों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

बिहार में बदली जमीन-फ्लैट समेत सभी दस्तावेजों की रजिस्ट्री प्रक्रिया,  सितंबर से लागू होगा नया नियम - Bihar Bhumi News: Registry process of all  documents including changed ...

सोमवार को बी कार्तिकेय ने बताया कि सभी 125 निबंधन कार्यालयों में कुल रजिस्ट्री का 20 फीसदी मॉडल डीड से कराने के लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है. आम लोगों की सुविधा के लिए निबंधन विभाग की वेबसाइट पर हिंदी व अंग्रेजी में 31-31 और उर्दू में 29 प्रकार के मॉडल डीड प्रदर्शित हैं. इनकी सहायता से लोग खुद दस्तावेज तैयार कर सकते हैं. आनलाइन भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए स्टाम्प ड्यूटी की राशि में एक प्रतिशत या अधिकतम दो हजार रुपये की छूट भी दी जा रही है. इसके अलावा कार्यालयों में बने मे आई हेल्प यू काउंटर पर बैठे कर्मियों की सहायता से दस्तावेज तैयार करा कर निबंधन कराया जा सकेगा. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी.