Movie prime

बिहार के सभी विश्वविद्यालयों का बदलेगा सिलेबस

 

बिहार शिक्षा विभाग ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला किया है. लगभग 22 साल बाद बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में सिलेबस बदलने जा रहा है. सभी विश्वविद्यालयों में अब एक ही सिलेबस होगा. अंडरग्रेजुएट कोर्स का नया सिलेबस अगले एकेडमिक ईयर से लागू हो सकता है. 

सभी विश्वविद्यालयों में एक सिलेबस! बिहार में 22 साल बाद लिया ये फैसला,  जानें क्या होगा फायदा - One syllabus in all universities of Bihar after 22  years know what will be

जानकारी के अनुसार राज्य की उच्च शिक्षा निदेशक प्रोफेसर रेखा कुमारी के मुताबिक प्रदेश के विश्वविद्यालयों में नए सत्र से सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) के तहत पढ़ाई कराई जाएगी. इसके लिए सिलेबस में बदलाव किया जा रहा है. सिलेबस बदलने की जिम्मेदारी राजभवन के कंधे पर है. सरकार ने इस बदलाव के लिए राजभवन से आग्रह किया है राजभवन अब कुलपतियों की कमेटी बनाकर सिलेबस बदलने का काम पूरा करेगा.

इस नए सिलेबस के लागू होने से बीपीएससी, नेट और यूपीएससी जैसे परीक्षाओं में छात्रों को फायदा मिलेगा. नई व्यवस्था लागू हुई तो पूरे बिहार के विश्वविद्यालयों में एक ही सिलेबस लागू रहेगा. यह सिलेबस पटना विश्वविद्यालय की तर्ज पर होगा. पटना विश्वविद्यालय ने अपने यहां स्नातक में सीबीसीएस पेटर्न लागू कर रखा है. साल 2019 में भी इस तरह की पहल की गई थी लेकिन राजभवन ने इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया था.