Movie prime

आज बक्सर में 11 लाख दीये से 250 फुट लंबी भगवान श्रीराम की प्रतिमा होगी रोशन

 

बिहार के बक्सर में सात से 15 नवंबर को होने वाले सनातन संस्कृति समागम में संतों का जमावड़ा होगा। इसके आलावा इस समागम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ संचालक मोहन भागवत तथा 9 राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी भाग लेंगे। वहीं आज बक्सर में विश्व रिकार्ड बनने जा रहा है. यहां 7 नवंबर से 15 नवंबर तक आयोजित सनातन सांस्कृतिक समागम में 11 लाख दीपक जलाए जाएंगे. आज देव दीपावली के मौके पर 11 लाख दीये से 250 फुट भगवान श्रीराम की प्रतिमा बनाकर उन दीयों को जलाया जाएगा.

बता दें मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की कर्मभूमि बक्सर में इस दौरान श्रीराम कर्मभूमि तीर्थ क्षेत्र महाकुंभ व अंतरराष्ट्रीय संत समागम भी होगा. सनातन संस्कृति समागम के मुख्य सलाहकार और केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि आठ नवंबर को सर संघ संचालक मोहन भागवत मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन बक्सर के अहिरौली में होगा, इस कार्यक्रम में देश के बड़े संतों का आगमन भी होगा। इसके अलावा जीयर स्वामी के मार्गदर्शन में लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के साथ 5 तरह के यज्ञ यहां आयोजित होंगे, जिसमें बड़े-बड़े संत भाग लेंगे.

मोहन भागवत- India TV Hindi News

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, उत्तराखंड, हरियाणा, सिक्किम, मणिपुर, गोवा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, केरल, सिक्किम, राजस्थान, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के अलावा देश के नामी साधु-संतों का आगमन होगा। बिहार के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री व राज्यपाल को भी आमंत्रण पत्र भेजा गया है. कार्यक्रम का उद्देश्य भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या के बाद श्रीराम की पहली कर्मभूमि बक्सर को देश दुनिया के सामने लाने के साथ देश में रामराज की कल्पना को साकार करना है.