Movie prime
PM विल बि इन Patna: SPG तैनात, हजारों जवान की ड्यूटी, किस सड़क से नहीं जाना है यह जान लीजिए
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार विधानमंडल में 12 जुलाई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. इसकाे लेकर शनिवार को डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी डाॅ. मानवजीत सिंह ढिल्लो ने विधानसभा और एयरपोर्ट का दौरा किया. दोनों जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान वहां मौजूद अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए गए. बताया जा रहा है कि प्रधान मंत्री की विशेष सुरक्षा को लेकर 250 मजिस्ट्रेट, 250 पुलिस अधिकारी और 1000 से ज्यादा जवानों की तैनाती होगी. इधर शनिवार से एसपीजी ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है. एसपीजी के अधिकारी पटना पुलिस के अधिकारियों के संपर्क में हैं.

एयरपोर्ट से लेकर विधानसभा तक जिन रास्तों से प्रधानमंत्री का काफिला गुजरेगा उन रास्तों की ऊंची इमारतों को चिह्नित किया गया है. इन इमारतों पर भी अत्याधुनिक हथियारों से लैस दक्ष जवान तैनात किए जाएंगे. कार्यक्रम के दिन प्रधानमंत्री के आगमन से पहले और उनके जाने तब वाहनों का परिचालन उक्त रास्ते में बंद रहेगा. साथ ही इस दौरान विमानों का उड़ान भी प्रतिबंधित रहेगा. 

प्रधानमंत्री के आगमन के अवसर पर दिनांक 12-07-2022 को 4:00 अपराहन से कार्यक्रम समाप्ति/यातायात सामान्य होने तक सिर्फ एंबुलेंस/आपातकालीन वाहन/शव वाहन/विशिष्ट महानुभाव जिनका आवासन हो या  पारस पासधारक वाहन को छोड़कर सामान्य एवं व्यावसायिक वाहनों के लिए यातायात व्यवस्था इस प्रकार होगी.

1. आर ब्लॉक आर.ओ.बी ऊपर से हार्डिंग रोड की ओर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. यह सभी वाहन वीरचंद पटेल पथ होते हुए आयकर गोलंबर से बेली रोड होते हुए पश्चिम की ओर जा सकते हैं.

2. भिखारी ठाकुर पुल ऊपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. भिखारी ठाकुर पुल ऊपर से हार्डिंग रोड जाने वाले वाहन मीठापुर ओवरब्रिज ऊपर से गर्दनीबाग/मीठापुर सब्जीमंडी की ओर जा सकते हैं.

3. आर. ब्लॉक नीचे से हार्डिंग रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. यह सभी वाहन आर ब्लॉक चौराहा से अटल पथ की ओर जा सकती है.

4. मैंगल्स रोड से हार्डिंग रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. यह सभी वाहन आर ब्लॉक चौराहा की ओर से जा सकती है.

5. मैंगल्स रोड से सप्तमूर्ति गोलंबर से दरोगा राय स्मारक की तरफ वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा.

6. दरोगा राय स्मारक से मैंगल्स रोड एवं इको पार्क की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा.

7. आई.पी.एस. मेस मोड़ से राजेंद्र चौक की ओर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.

8. माल रोड में 15 नंबर पुल के नीचे से सचिवालय गेट नंबर 1 की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा.

9. 15 नंबर पुल ऊपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा, यह वाहन सीधे पूरब गर्दनीबाग की ओर एवं पश्चिम चितकोहरा/अनिशाबाद की ओर जा सकती है. 

10. चितकोहरा पुल के नीचे से हज भवन रोड/हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा.

पटना हवाई अड्डा जाने के लिए 

4:00 बजे शाम में कार्यक्रम समाप्त/यातायात सामान्य होने तक जिन वाहनों को हवाई अड्डा जाना हो वो डुमरा टी.ओ.पी. से राइडिंग रोड होते हुए जा सकते हैं. 
 
वहीं इसी दिन 12 जुलाई को झारखंड स्थित देवघर एयरपोर्ट का उद्धघाटन प्रधान मंत्री के हांथों से होना है. इंडिगो एयरलाइन यहां अपनी सर्विस कोलकाता-देवघर फ्लाइट शुरू करेगी. एयरपोर्ट के शुरू होने से इससे देवघर और आस-पास के इलाकों के लोगों को एयर ट्रैवल की सुविधा मिल सकेगी. इतना ही नहीं पीएम मोदी उस दिन 16000 करोड़ रुपये के डेवलपमेंट से जुड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.