Movie prime

पुल गिराने पर अपर मुख्य सचिव ने दी चेतावनी, बोले-दोषी अभियंता और ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

 

बिहार में 17 दिनों में 11 छोटे-बड़े पुल गिरे हैं। राज्य में लगातार ढह रहे पुल पर बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद कुमार ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दोषी अभियंता और ठेकादार को चिन्हित कर कार्रवाई जा जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि 3-4 जुलाई के बीच सीवान और सारण जिले में गंडक नदी पर 6 पुल-पुलिया ध्वस्त हुए हैं। मामले की जांच उड़नदस्ता के द्वारा किया जा रहा है। जांच के बाद अभियंता और संवेदक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ये सभी पुल 30 वर्ष पुराने थे। अभियंता को इसका ख्याल रखना चाहिए था।

पुराने पुल पर सावधानी बरतनी चाहिए थी, जो नहीं हुआ। जल संसाधान विभाग की उड़ाही के कारण पुल-पुलिया टूटा है। नदियों में उड़ाही करने वाले संवेदक से नए पुल के निर्माण के लिए राशि वसूली जाएगी। पुराने पुल की भी मेंटेनेंस की जवाबदेही विभाग लेगा। 30 साल से अधिक पुराने पुलों का सर्वे किया जाएगा। जरूरत के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

अन्य टूटे हुए पुल को लेकर सीएम ने बैठक की है। एसओपी का पालन होगा। क्वालिटी कंट्रोल देखा जाएगा। हर विभाग मेंटेनेंस पॉलिसी बनाएगी। जल संसाधन विभाग ने फॉर्मेट बनाकर जिला को भेजा है। राज्य में सभी पुल-पुलियों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। इस संबंध में सभी अभियंता को पत्र लिखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि गंडक छारी जोड़ योजना के तहत170 किलोमीटर लंबी, 19 मीटर चौड़ा और 3 मीटर गहरी उड़ाही हो रही है। गंगा को अविरल बनाया जा रहा है।