Movie prime

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले अमूल दूध के बढ़े दाम, इतने रुपए हुआ इजाफा

 

अमूल दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने कहा है कि अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल फ्रेश की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। दूध की नई कीमतें कल (सोमवार) सुबह से लागू होंगी।

फेडरेशन ने एक लेटर जारी कर बताया कि, ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब है ये कि MRP में 3-4% की वृद्धि होगी।

बताया गया कि, इनपुट लागत में बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियनों ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 6-8% की बढ़ोतरी की है। अमूल उपभोक्ताओं की ओर से भुगतान किए गए प्रत्येक रुपए में से लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है।
अमूल ने दूध की कीमतों में 15 महीने बाद बढ़ोतरी की है। इससे पहले फरवरी 2023 में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दूध की कीमतें बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा था कि, 'पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत ही करीब 20% बढ़ चुकी है।

इनपुट लागत में बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियन ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 8-9% की बढ़ोतरी की है।'
वहीं, बढ़ी कीमतों को लेकर अमूल का कहना है कि दूध की कीमतों में यह बढ़ोतरी औसत खाद्य महंगाई दर से काफी कम है। गौरतलब है कि अमूल ने फरवरी 2023 से ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। जीसीएमएमएफ का कहना है कि दूध की ढुलाई और उत्पादन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। नई कीमतें 3 जून से देश भर के सभी बाजारों में प्रभावी होंगी।

उधर,बीते एक वर्षों के दौरान अमूल के सदस्य संघों ने भी किसानों के भुगतान मूल्य में लगभग 6 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नीति के तहत अमूल दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं की ओर से भुगतान किए गए हर रुपये का लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है। ऐसे में कीमतें बढ़ाने से दूध उत्पादकों को दूध की कीमतें बनाए रखने में मदद मिलेगी। इससे पशुपालकों को अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में भी मदद मिलेगी।