Movie prime

विशिष्ट शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर K.K Pathak ने सभी जिलों के DM को लिखा पत्र, दे दिया बड़ा टास्क

 

बिहार के नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होने वाली है. इस परीक्षा में सफल होने वाले विशिष्ट शिक्षक कहलाएंगे. विशिष्ट शिक्षकों को मेधा सूची के आधार पर शहरी क्षेत्र के स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा. जिसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है. जिसमें  जिलाधिकारियों शहरी क्षेत्र के स्कूलों के शिक्षकों और उनके रिक्त पदों का आकलन करने और उसकी सूची 29 फरवरी तक उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है.

जिलाधिकारियों भेजे गए पत्र में छात्रों के संख्या के अनुपात में शिक्षकों का राशनलाइजेशन करने को भी कहा गया है. इस बात का ध्यान रखने के लिए कहा गया है  कि हर स्कूल में किसी भी विषय का कम से कम एक शिक्षक अनिवार्य रूप से रहे. बता दें  कि सक्षमता परीक्षा देने वाले नियोजित शिक्षकों की संख्या करीब साढ़े तीन लाख है.

वहीं दूसरी ओर बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा के के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. परीक्षा के लिए आवेदन 10 से 23 फरवरी तक किया जा सकेगा. वहीं परीक्षा 7 से 17 मार्च तक होगी.