Movie prime
अल्पसंख्यकों को रोजगार के लिए लोन देगी बिहार सरकार: नीतीश कुमार
 

बिहार में अल्पसंख्यक कल्याण से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ अहम फैसले लिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते रोज अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बिहार में 'मुख्यमंत्री उद्यमी योजना' के तर्ज पर 'मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार' योजना के तहत लाभार्थियों को लोन मुहैया कराने का निर्देश दिया है। इस कदम से अल्पसंख्यकों को काफी मदद मिलेगी। इसके अलावे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक के दौरान कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने अंजुमन इस्लामिया बहुद्देशीय भवन का निर्माण कार्य फरवरी 2022 तक हर हाल में पूर्ण कराने को कहा है। अंजुमन इस्लामिया हॉल ऐतिहासिक भवन है और इसका एक अलग ही महत्व है। नीतीश कुमार ने कहा है कि हमारा इससे विशेष लगाव है इसलिए काम जल्द पूरा किया जाए। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत ऋणधारियों को ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश भी सीएम नीतीश ने दिया है। इसके अलावे अल्पसंख्यक छात्रावास अनुदान योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के सभी समुदाय के छात्र-छात्राओं को 15 किलोग्राम अनाज का वितरण सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'उन्नयन बिहार' मॉडल के विभिन्न अवयवों को मदरसों में अपनायें ताकि बच्चे-बच्चियां और बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकें।

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिले में वक्फ बोर्ड की बहुउद्देशीय भवनों का निर्माण कराने के साथ - साथ अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालयों के निर्माण पर भी जोर डाला है। नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अल्पसंख्यकों के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उसके कार्य प्रगति की निरंतर समीक्षा करते रहें, ताकि इसका लाभ उन्हें मिलता रहे। वहीं सीएम ने अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं और महिलाओं को रोजगार से  जुड़े काम का प्रशिक्षण देने की बात पर भी ध्यान आकर्षित किया। 

कल से वीआईपी का यूपी में उड़ेगा उड़न खटोला: देव ज्योति- https://newshaat.com/bihar-local-news/from-tomorrow-vip-flight-will-fly-in-up-dev-jyoti/cid5432280.htm