Movie prime

बिहार इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से शुरू, 13 लाख स्टूडेंट्स दे रहे परीक्षा

 

 बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. राज्य के लगभग 13 लाख से ज्यादा अभर्थी इंटर परीक्षा दे रहे हैं. आज प्रथम पाली में जीव विज्ञान और दर्शन शास्त्र की परीक्षा है. वहीं दूसरी पाली में अर्थशास्त्र का पेपर है. सभी परीक्षा केंद्रों के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं.

सभी परीक्षा केन्द्रों पर सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को Electronic watch, Smart watch अथवा Magnetic watch पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करना वर्जित किया गया है. फिर भी इसे पहनकर यदि परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे तो इसे कदाचार का मामला मानते हुए उन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा तथा इसकी जवाबदेही संबंधित परीक्षार्थी एवं वीक्षक की होगी. परीक्षार्थी मात्र सूई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं.

परीक्षा केन्द्र पर दो स्तर में परीक्षार्थियों की Frisking की जाएगी. पहला, परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के समय गेट पर। दूसरा, हर 25 परीक्षार्थी पर प्रतिनियुक्त एक वीक्षक द्वारा परीक्षा कक्ष में. वीक्षक को 25 परीक्षार्थियों की जाँच करते हुए इस आशय का घोषणा-पत्र देना है. कि उनके प्रभार के अन्तर्गत 25 परीक्षार्थियों की जाँच उनके द्वारा की गयी है तथा उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी है.