Movie prime

Bihar TRE 3.0 : इन शिक्षकों के लिए टीईटी जरूरी नहीं, जानें भर्ती से जुड़ीं बड़ी बातें

 

बिहार लोक सेवा आयोग ने राज्य में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए अप्लीकेशन 10 फरवरी को ओपन कर दिया है. इस चरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी है. हालांकि लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 25 फरवरी तक है. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक होगी. इस चरण में पहली से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती में सप्लीमेंट्र्री रिजल्ट का प्रावधान नहीं रखा गया है

बीपीएससी की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन के अनुसार सीटीईटी या बिहार टीईटी के अपीयरिंग अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते. साथ ही एनआईओएस से 18 महीने का डीएलएड कोर्स करने वाले भी आवेदन के लिए पात्र नहीं हैं.

इस चरण में साल 2012 से पूर्व नियुक्त दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए टीईटी पास होना जरूरी नहीं है.

योग्यता के नियम

-शिक्षा विभाग, एससी, एसटी कल्याण विभाग के पहली से पांचवीं तक के स्कूलों के लिए- सीटीईटी पेपर-1 या बिहार टीईटी पेपर-1 पास होना चाहिए.
-मध्य विद्यालय कक्षा छह से आठ तक के लिए- सीटीईटी पेपर-2 या बिहार टीईटी पेपर-2 पास होना चाहिए.
-माध्यमिक विद्यालय कक्षा 9-10 व कक्षा 6 से 10 (एससी, एसटी विभाग) के अध्यापकों और विशेष विद्यालयों (कक्षा 9-10 ) के लिए- एसटीईटी पेपर-1 पास होना चाहिए.
-कक्षा 11 और 12 के लिए- एसटीईटी पेपर-2 पास होना चाहिए.

अधिकतम उम्र सीमा- 37 साल

पिछड़ा/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला व अनारक्षित महिला- 40 साल
एससी, एसटी वर्ग के महिला और पुरुष- 42 साल

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य- 750 रुपये
एससी/एसटी/दिव्यांग-200 रुपये

लागू होगा नया आरक्षण कानून

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती बिहार के नए आरक्षण कानून के अनुसार होगी. इसके तहत अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 25 फीसदी, पिछड़ा वर्ग को 18 फीसदी, एससी को 20 फीसदी, एसटी को दो फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर को दस फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा.

गलत आवेदन किया तो भरना होगा नया फॉर्म

आवेदन फॉर्म में करेक्शन का मौका नहीं मिलेगा. अगर फॉर्म भरने में कोई गलती होती तो आवेदन की अंतिम तिथि से पहले उसे रद्द करके नया फॉर्म भरना होगा. पहले वाली फीस वापस नहीं होगी.

दूसरे राज्यों के लोग भर कर सकते हैं आवेदन

बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए डोमिसाइल की शर्त नहीं है. जिसके चलते यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब और हरियाणा समेत किसी भी राज्य के युवा शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा पैटर्न

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक ही पेपर होगा. यह ढाई घंटे का होगा. पेपर में तीन भाग होंगे- भाषा, सामान्य अध्ययन और संबंधित विषय. इसमें भाग एक क्वॉलिफाइंग होगा. इसमें 30 नंबर के 30 प्रश्न होगा. दूसरे भाग में 40 नंबर के 40 प्रश्न होंगे. वहीं तीसरे भाग में 80 नंबर के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.