Movie prime

सोन नदी पर निर्माणाधीन पुल के पिलर में दरार, आनन फानन में पहुंची पुल निर्माण निगम की टीम

 

बिहार के रोहतास में पुल के पिलर में दरार आ गई है. मामला जिले के सुदूरवर्ती नौहट्टा का है. जहां 196.12 करोड़ की लागत से सोन नदी पर पुल का निर्माण कराया जा रहा है. इस निर्माणाधीन पुल के पिलर दरार आने की शिकायत मिली है. जिसके बाद बिहार राज्य पुल निगम के अधिकारी उसकी जांच करने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं. स्थानीय लोगों का आरोप है कि यह पुल भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है.

असल में नौहट्टा प्रखंड के रघुनाथपुर के पास पंडुका गांव से झारखंड के पलामू जिले को जोड़ने वाली सोन नदी पर एक ब्रिज का निर्माण हो रहा है. फिलहाल पाया (पिलर) का निर्माण कार्य चल रहा है. ग्रामीणों ने शिकायत की है कि 19 नंबर पिलर में दरार देखी गई है. जिसकी शिकायत पर पुल निर्माण निगम के अधिकारी जब पहुंचे तो वहां पर ग्रामीण भी इकट्ठा हो गए और पुल के निर्माण में अनियमितता का आरोप लगाया.

जांच टीम के सदस्यों ने बताया कि हेयर क्रेक है। इसे मशीन से ठीक कर दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य पाया की जांच की गयी। जांच टीम में अधीक्षण अभियंता जीतेंद कुमार ,उदय कुमार ,कमलाकांत कुमार, संजय कुमार, करूणेश कुमार शामिल थे। मौके पर सुनील कुमार, अखिलेश कुमार, कौशलेन्द्र कुमार ,दिनेश कुमार मौजूद थे।

जांच टीम आने की सूचना पर आस-पास के गांवों के सैकड़ों ग्रामीण जांच स्थल पर पहुंच गए और पुल निर्माण मे काफी गड़बड़ी होने की शिकायत अधिकारियों से करने लगे। जांच क्रम मे ग्रामीणों ने कहा कि पुल में गुणवत्ता पूर्ण निर्माण में लापरवाही बरती जा रही है। अधिकारियों के जांच व कार्रवाई के आश्वासन के बाद ग्रामीण मौके से हटे।

आपको बताएं कि डेहरी ऑन सोन से लेकर नौहटा तक सोन नदी पर दूसरा कोई पुल नहीं है. जिस कारण सुदूरवर्ती इलाके के लोगों को वाहन से पुल पार करने के लिए तकरीबन 100 किलोमीटर का फासला तय कर डेहरी जाना पड़ता है. वहीं सोन को पार करने के लिए नाव ही एक मात्र सहारा है. पांडुका पुल के निर्माण से लोगों को इस समस्या से दो चार नहीं होना पड़ेगा. इसके साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जाना भी लोगों के लिए सुगम हो जाएगा.