Movie prime

सीएम नीतीश ने वाल्मीकिनगर गंडक बराज का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा-निर्देश

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर गंडक बराज का निरीक्षण किया और अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए. हवाई सर्वेक्षण करते हुए मुख्यमंत्री वाल्मीकिनगर पहुंचे थे और यहां उन्होंने जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी के साथ गंडक बराज नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया.

साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंडक बराज के फाटक संख्या 5 पर जाकर जलस्तर का मुआयना किया. इसके बाद वे अतिथि भवन गए और फिर वहां से नए अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशनल सेंटर में जाकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बिहार में बाढ़ की स्थिति नेपाल के बारिश पर निर्भर करती है.

यदि नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्रों में ऐसे ही भारी बारिश होती रही तो गंडक के जलस्तर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और यह पानी विभिन्न निचले इलाकों में बाढ़ के तौर पर कोहराम मचाएगी. नतीजतन मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हर तरह से तैयार रहने और सतत निगरानी बरतने का निर्देश दिया है.

बता दें कि मुख्यमंत्री ने गंडक बराज कंट्रोल रूम का भी जायजा लिया. साथ ही अधिकारियों और कर्मियों से कई सारे मुद्दों पर जानकारी ली. दरअसल पिछले एक हफ्ते से मूसलाधार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ का पानी रिहायशी इलाकों में घुसने लगा है, जिस वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. खासकर निचले इलाके के लोगों ने बाढ़ से बचने के लिए ऊंचे स्थानों पर शरण लिया है. लिहाजा इसी का ग्राउंड रिपोर्ट लेने के लिए सीएम वाल्मीकिनगर पहुंचे थे.