Movie prime
NITI Aayog की रिपोर्ट पर बोले CM, कहा- काम करने का तरीका सही नहीं
 

बिहार में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर आज यानी कि सोमवार को एक बार फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर गर्म हो गए। हालांकि, इससे पहले भी मीडिया ने मुख्यमंत्री से इस रिपोर्ट के बाबत सवाल किया था। लेकिन तब उन्होंने कहा था कि उन्हें कुछ नहीं पता है। बता दें, नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट का हवाला देते हुए तेजस्वी यादव ने बिहार को नीचे से नंबर-1 पर लाने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। 

जनता दरबार के बाद जब मीडिया ने मुख्यमंत्री से सवाल किया तो उन्होंने आयोग के काम करने के तरीके पर ही सवाल उठा दिया। नीतीश कुमार ने कहा कि नीति आयोग के काम करने का तरीका बिल्कुल विचित्र है। सभी राज्यों के लिए एक पैरामीटर पर काम नहीं किया जा सकता। जनसंख्या के लिहाज से बिहार देश में तीसरे स्थान पर है और क्षेत्रफल के पैमाने पर 12 में स्थान पर। ऐसे में अगर आप 1 स्क्वायर किलोमीटर के अंदर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर आकलन करते हैं तो उसका नतीजा सही नहीं आ सकता। उन्होंने कहा कि 15 साल राज्य की क्या स्थिति थी यह सभी को मालूम है। हमने बिहार में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को डिवेलप करने के लिए हर काम किया है। 

उन्होंने आगे कहा कि जब भी मीटिंग होगी तो वह इस बात को बोलेंगे। नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर बिहार सरकार की तरफ से जवाब भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग जिस तरह से अध्ययन कर रहा है, वह एक्चुअल रिपोर्ट नहीं है। बता दें, नीतीश कुमार जनता दरबार के बाद मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।