Movie prime

A.N कॉलेज में एक व्याख्यान के दौरान डॉ पिंटू कुमार और एस.पी.शाही ने रखी अपनी बात

किसी और के शब्दों को अपने कंटेंट में उचित क्रेडिट दिए बिना उपयोग करना ही प्लेगेरिजम कहलता है. इस  व्याख्यान में  प्लेगेरिजम के विभिन्न प्रकार के बारे में चर्चा की गई
 

बिहार की राजधानी पटना स्थित अनुग्रह नारायण कॉलेज ( ए.एन कॉलेज) में आज यानी की शनिवार को रिसर्च एथिक्स एंड प्लेगेरिज्म विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस मौके पर मगध विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ पिंटू कुमार ने प्लेगेरिज्म विषय पर अपनी बात रखी। वहीं महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रोफेसर एस.पी.शाही ने बताया कि अनुसंधान के क्षेत्र में नैतिक मानदंडों का पालन करना किस अनिवार्य होता है।

ए.एन कॉलेज में आयोजित व्याख्यान में अपनी बात रखते हुए डॉ पिंटू कुमार ने कहा कि प्लेगेरिजम का शाब्दिक अर्थ 'साहित्यिक चोरी' है अर्थात किसी दूसरे के शब्द, विचार, लेखन, तस्वीर, वीडियो और साहित्य को बिना मालिक की अनुमति से इस्तेमाल करना ही प्लेगेरिजम कहलाता है। किसी और के शब्दों को अपने कंटेंट में उचित क्रेडिट दिए बिना उपयोग करना ही प्लेगेरिजम कहलता है। उन्होंने इसके विभिन्न प्रकार के बारे में विस्तार से बताया। यही नहीं उन्होंने शोधकर्ताओं को प्लेगेरिजम से बचने के बारे में भी बताया।

वहीं दूसरी ओर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रोफेसर एस.पी.शाही ने बताया कि क्यों अनुसंधान में नैतिक मानदंडों का पालन करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, " इसके कई कारण हैं। सबसे पहले, मानदंड अनुसंधान के उद्देश्यों को बढ़ावा देता है, जैसे ज्ञान, सत्य और त्रुटि से बचाव। उदाहरण के लिए, अनुसंधान डेटा को गढ़ने, मिथ्या बनाने या गलत तरीके से प्रस्तुत करने के खिलाफ प्रतिबंध सत्य को बढ़ावा देता है और त्रुटि को कम करता है। चूंकि अनुसंधान में अक्सर विभिन्न विषयों और संस्थानों में कई अलग-अलग लोगों के बीच बहुत अधिक सहयोग और समन्वय शामिल होता है, नैतिक मानक उन मूल्यों को बढ़ावा देता है जो सहयोगात्मक कार्य के लिए आवश्यक है, जैसे विश्वास, जवाबदेही, पारस्परिक सम्मान और निष्पक्षता।"

बता दें, इस कार्यक्रम का संचालन डॉ शिरीं मसरूर ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन डॉ विपुल कुमार सिन्हा ने किया। इस कार्यक्रम में प्रोफेसर बबन सिंह, डॉ सीमा शर्मा, प्रोफेसर प्रीति सिन्हा, डॉ रत्ना अमृत, डॉ हंसा गौतम, डॉ शबाना करीम, डॉ वन्दना कुमारी, डॉ संजय सिंह, डॉ ज्योतिष कुमार, डॉ अभिषेक दत्त, डॉ विद्या भूषण एवं विभिन्न विभागों के शोधार्थी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Patna: HC ने जज को किया सस्पेंड, बिना अनुमति स्टेशन नहीं छोड़ने का आदेश- http://newshaat.com/bihar-local-news/patna-hc-suspends-judge-orders-not-to-leave-station-without/cid5068890.htm