Movie prime

नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा देना अनिवार्य, लगातार 3 एग्जाम में फेल होने पर जाएगी नौकरी

 
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने नियोजित शिक्षकों को अल्टीमेटम दिया है. नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में बैठना और इसे पास करना कंपलसरी कर दिया गया है. पास नहीं किए जाने पर नौकरी से निकाल दिए जाएंगे.

नियोजित शिक्षकों को चार मौके दिए जाएंगे. जिसमें से तीन परीक्षा में बैठना जरूरी होगा. नियोजित शिक्षकों की समस्याएं यहीं खत्म नहीं होती है. यदि वे तीन परीक्षाओं में लगातार फेल हो जाते हैं तो नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा. बता दें बिहार में नियोजित शिक्षकों की संख्या साढ़े तीन लाख से 4 लाख है.

बता दें कि इस परीक्षा को लेकर 1 फरवरी को एक कमेटी गठित की गयी थी. जिसका अध्यक्ष केके पाठक को बनाया गया था. साथ ही कमेटी के सदस्य प्राथमिक शिक्षा निदेशक, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक,बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष और माध्यमिक शिक्षा निदेशक को बनाया गया है.

सक्षमता परीक्षा में फेल होने वाले अथवा परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले नियोजित शिक्षकों पर कमिटी हफ्ते भर में अपनी अनुशंसा राज्य सरकार को सौंपेगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन ऑनलाइन भरना होगा। 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आवेदन भरने की तिथि निर्धारित की गयी है। वही 16 फरवरी से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिसे अभ्यर्थी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। सक्षमता परीक्षा भी ऑनलाइन ली जाएगी। यह परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च आयोजित किया गया है। मार्च के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट भी जारी किया जाएगा।