Movie prime

शांति निकेतन एकेडमी में "ग्रीन डे" सेलिब्रेशन नन्हे-मुन्हे बच्चो के बीच मनाया गया

Report: Dhiraj Sinha ( Gaya) 
 

शांति निकेतन एकेडमी के सभी शाखाओं (एपी० कॉलनी, अर्चना हाउस, कटारी हिल रोड, रौना, चाकन्द) में ग्रीन डे का आयोजन बड़े धूम-धाम से किया गया। शांति निकेतन एकेडमी में पहले से लर्निंग वाई प्लेइंग खेल-खेल के साथ शिक्षा देने के लिए प्रसिद्ध रहा है। शिक्षिकाओं के द्वारा बच्चों को इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है, इसलिए एकेडमी समय-समय पर इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन बच्चों के समुचित विकास के लिए करती है। इसका उदेश्य बच्चों में रंगों की पहचान का बोध कराना होता है। एकेडमी की शिक्षिकाएँ, नन्हें-मुन्हें बच्चे सभी हरे रंग के परिधान में उपस्थित थे। पूरे विद्यालय को हरे रंग की वस्तुओं से सजाया गया। जिसमें हरे रंग के गुब्बारों का भी इस्तेमाल किया गया। चारों तरफ हरे रंग की वस्तुओं से इसलिए सजाया गया ताकि बच्चें कही भी इस रंग का आसानी से पहचान सकें। शिक्षिकाओं ने बच्चों को हरे रंग के महत्व को समझाया।

G

प्लेग्रुप के बच्चों ने हरे रंगों की सहायता से अंगूर, नर्सरी के बच्चों ने शिमला मिर्च जूनियर केजी के बच्चों ने तोता, सिनियर के० जी० के बच्चों ने पेड़ बनाया और शिक्षिकाओं ने बच्चों को पौधारोपन के बारे में बताया कि हमें अपने घरों में भी पौधा अवश्य लगाना चाहिए जिससे हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ और सुरक्षित रहेगा।

X

इस मौके पर विद्यालय के चेयरमैन हरि प्रपन्न जी ने बच्चों को बताया कि हरे रंगों का महत्व हमारे जीवन में क्या है और उन्होंने बताया कि हरा रंग हरियाली का प्रतीक है। इसलिए बच्चों को इसके महत्व को समझना चाहिए। हरि प्रपन्न जी ने बताया कि हरा रंग आँखों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है साथ ही साथ बच्चों को यह सलाह दिया गया कि प्रत्येक छात्र अपने घर एवं उसके आस-पास अभिभावक की सहायता से कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं जिससे हमारा वातावरण हमेशा सुरक्षित रहे तथा चारो तरफ हरियाली का वातावरण बना रहे। शांति निकेतन के सभी शाखाओं में छात्र-छात्राओं के द्वारा पौधा रोपण करवाया गया जिसमे करीब दो सौ पौधा रोपण छात्रों ने शिक्षक-शिक्षिकाओं की सहायता से लगाया |