Movie prime

क्या 1 रुपए का छोटा सिक्का हो गया बंद? सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने दिया जवाब

 

पूर्णिया और उसके आसपास के जिलों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी ₹1 का छोटा सिक्का आम लोगों द्वारा नहीं लिया जा रहा है। ऐसा लगता है, 1 के छोटे सिक्को पर बिना घोषणा किए हुए रोक लगा दी गई हो. लेकिन इसपर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा साफ़ कहा गया है कि अगर इन सिक्कों को लेने से कोई दुकानदार, व्यापारी या अन्य लोग मना करते हैं तो उन्हें कार्रवाई के दायरे में लाया जा सकता है. 

Rumor about one rupee coin: सम्‍भल में एक रुपये का छोटा सिक्‍का बंद होने की  अफवाह, दुकानदार कर रहे लेने से इन्कार - Rumors of small one rupee coin  being discontinued in

इसी समस्या से जूझ रहे एक दुकानदार ने बताया कि उन्हें 15 दिन पूर्व सेंट्रल बैंक की मुख्य शाखा से 2500 का सिक्का मिला था, वह सिक्का मार्केट में चल ही नहीं रहा है. कोई भी 1 का छोटा सिक्का लेने को तैयार नहीं है. लोगों की दलील है कि यह सिक्का बंद हो गया है. ऐसे में जब यह सिक्का बंद हो गया है तो फिर बैंक इसे कैसे चलन में रखी हुई है? वहीं इसको लेकर में पूछे जाने पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य शाखा के शाखा प्रबंधक सुरेंद्र कुमार बताते हैं कि यहीं सिक्का उनलोगों को मिल रहा है. 

उन्होंने बताया कि इस पर किसी प्रकार का रोक रहता तो यह उन लोगों के पास  भेजा ही नहीं जाता. उन्होंने कहा कि लगता है कुछ गलतफहमियों की वजह से 1 के छोटे सिक्को को लोग नहीं ले रहे हैं.  यह सिक्का अभी चलन से बाहर नहीं हुआ है. अगर यह सिक्का चलन से बाहर होता तो इसकी जानकारी उन लोगों को रिजर्व बैंक द्वारा दी जाती. परंतु, ऐसा नहीं हुआ है। इस गलतफहमियों को दूर करने के लिए जिला प्रशासन व रिजर्व बैंक को सार्वजनिक रूप से समाचार पत्र और टीवी चैनलों के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी करना चाहिए. 

PM Modi launches 2 RBI schemes. All about the central bank initiatives -  Hindustan Times