Movie prime

याद किये गये शल्य चिकित्सक केके कंठ, स्मृति में अस्पताल की हुई स्थापना

 

बिहार के जाने माने शल्य चिकित्सक डॉ. कृष्ण कुमार कंठ की 71वीं जयंती पर पटना में आज उनकी स्मृति में अस्पताल की स्थापना की गयी. अस्पताल का उद्घाटन प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने किया. 

ff

सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने डॉ. के के कंठ को प्रख्यात शल्य चिकित्सक के साथ-साथ एक समाजसेवी बताया, जिन्होंने पूरे बिहार में ‘गरीबों के मसीहा’ वाली छवि बनायी थी, जिनके असमय निर्वाण से बिहार वासियों को अपूरणीय क्षति हुई . कार्यक्रम की अध्यक्षता लंदन के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राजीव रंजन दास ने किया. उन्होंने कहा कि डॉ कंठ के प्रशंसक आज तक उन्हें लंदन में याद करते हैं.
उन्होंने बताया कि एफआरसीएस करते हुए भी डॉ. कंठ सभी भारतीय डॉक्टरों की मदद करते थे और उच्च ज्ञान एवं विश्व स्तरीय कौशल प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित करते रहते थे.

कंठ मेमोरियल अस्पताल की प्रबंध निदेशक डॉ. जसमिन कंठ ने बताया कि यह एक सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल होगा. चार मंजिलीय अस्पताल में चार खंड होंगें– आंख, हृदय, स्त्री रोग और कैंसर. आंख के रेटिना के लिये स्पेशलिस्ट के रूप में डॉ. मेहा कंठ, ‘कृष्णा आई केयर’ की निदेशिका होंगी. ह्दय के लिये स्पेशलिस्ट के तौर पर आर्टिमिस अस्पताल के डॉ. कुशाल विक्रम, ‘विक्रम हार्ट केयर’ के निदेशक होंगें. स्त्री रोग में डॉ श्वेता कंठ और कैंसर के स्पेशलिस्ट डॉ अक्षय कंठ होंगें. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ प्रणव रंजन, अध्यक्ष बिहार ऑपथोमोलोजी कांफ्रेंस एवं डा. तनवीर कमर, कुर्जी होली फैमिली अस्पताल के अधीक्षक तथा अनेक डॉक्टर, प्रोफेसर, सरकार के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे.