Movie prime

केके पाठक का नया फरमान, सुबह-सुबह स्कूल जाना है और डेढ़ बजे निकलना है

 

 बिहार के निजी और सरकारी स्कूलों के लिए नया आदेश केके पाठक के शिक्षा विभाग की ओर से आया है. नए आदेश के मुताबिक 16 मई से स्कूलों में मिशन दक्ष के तहत पढ़ाई होगी. इसकी टाइमिंग भी शिक्षा विभाग ने जारी की है.

बता दें कि एक बार विभाग ने स्कूलों के टाइम-टेबल में बदलाव करने का निर्णय ली है। टाइम टेबल क्या होगा, यह तय कर लिया गया है, जो फिलहाल लागू नहीं होगा। गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल इसी नए टाइम टेबल के अनुसार ही संचालित होंगे। विभाग के इस निर्णय की खबर के बाद शिक्षक संघों की ओर से आवाजें उठनी शुरू हो गई .

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने नया टाइम टेबल निर्धारित करने के साथ ही इसकी जानकारी सभी आरडीडीई और डीईओ को पत्र भेज कर दें दी है। सूबे के सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी है। 16 अप्रैल से स्कूल के नियमित होते ही नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा, जो 30 जून तक लागू रहेगा। भीषण गर्मी के चलते बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, को ध्यान में रख कर विभाग ने नए टाइम टेबल के अनुसार स्कूलों का संचालन कराने का निर्णय लिया है। यह नया टाइम सभी प्राथमिक, मिडिल, हाई स्कूल और संस्कृत विद्यालयों में लागू होगा।
Bihar School Time
निदेशक श्रीवास्तव ने कहा है कि 16 मई से सुबह 6 बजे से 12 बजे तक स्कूल संचालित होंगे। इस दौरान 10 से 10:30 बजे तक बच्चों को एमडीएम दिया जाएगा। 12 बजे पढ़ाई खत्म होने के बाद शिक्षक 'मिशन दक्ष' के तहत कमजोर बच्चों के लिए कक्षा संचालित करेंगे। इसके आलावा स्कूल का अन्य कार्य करेंगे। स्कूल के शिक्षक और कर्मी 1:30 बजे प्रस्थान करेंगे। विभाग ने सभी डीईओ को इस दौरान स्कूलों में 90 फीसदी बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।