Movie prime

PM Modi In Glasgow: जलवायु परिवर्तन को सभी देशों के लिए खतरा बताया

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों ब्रिटेन दौरा पर है। आज ब्रिटेन दौरे पर उनका दूसरा दिन है। पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 'सीओपी-26' में हिस्सा लेने पहुंचे। पीएम मोदी ने बैठक में भारत के जलवायु एजेंडे पर औपचारिक स्थिति पेश की। उन्होंने कहा कि 'इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर रिसाइलेंट आईलैंड स्टेट्स' का लॉन्च एक नई आशा जगाता है, नया विश्वास देता है। यह वैसे देशों के लिए जो दुर्गम स्थिति की चपेट में हैं उनके लिए कुछ करने का संतोष देता है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ समय ने दिखाया कि जलवायु परिवर्तन के प्रकोप से कोई भी बच नहीं सकता। विकसित देश हों या पिछड़ा देश सभी के लिए जलवायु परिवर्तन एक संकट है। भारत की स्पेस एजेंसी इसरो, सिड्स के लिए एक स्पेशल डेटा विंडो का निर्माण करेगी। इससे सिड्स को सैटेलाइट के माध्यम से सायक्लोन, कोरल-रीफ मॉनीटरिंग, कोस्ट-लाइन मॉनीटरिंग आदि के बारे में समय रहते जानकारी मिलती रहेगी। 

Ad

वहीं पीएम ने आईआरआईएस के लॉन्च को बहुत अहम बताया। कहा कि आईआरआईएस के माध्यम से सिड्स को प्रौद्योगिकी, वित्तिय सहायता, जरूरी जानकारी तेजी से जुटाने में आसानी होगी। स्मॉल आईलैंड डेवलपिंग स्टेट्स में क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर को प्रोत्साहन मिलने से वहां जीवन और आजीविका दोनों को लाभ मिलेगा। 

नवाब मलिक के आरोपों पर संदीप वानखेड़े की पत्नी का पलटवार - https://newshaat.com/latest/sandeep-wankhedes-wife-retaliates-on-nawab-maliks-allegatio/cid5690153.htm