Movie prime

मतदान को लेकर मुंगेर में खास तैयारी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 55 बूथ नक्सलग्रस्त और 386 संवेदनशील

 
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोटिंग होनी है. कल होनेवाले मतदान में मुंगेर सबसे संवेदनशील है. यहां तीन बाहुबली नेताओं पर जहां प्रशासन की नजर है, वहीं तीन नक्सलग्रस्त इलाके भी इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. इसको लेकर मुंगेर में जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है. ड्रोन, मोटरबोट और घुड़सवारों की मदद से जिले के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जा रही है. शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए आकाश से लेकर थल तक और जल से लेकर जंगल और पहाड़ों तक विशेष चौकसी बरती जा रही है.
एसपी सैयद इमरान मसूद ने बताया कि मुंगेर व जमालपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 392 मतदान केंद्र है, जिसमें 55 नक्सल प्रभावित और 386 संवेदनशील मतदान केंद्र है, जहां पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी जबकि दोनों विधानसभा के 251 मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों के साथ ही जिला पुलिस बल को तैनात किया जायेगा. इसके अलावे थाना स्तर पर लगातार पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है. पिछले कई दिनों से एसटीएफ की 4 यूनिट नक्सल प्रभावित पहाड़ी जंगल में 4 ड्रोन कैमरा की मदद से एरिया डोमिनेशन के कार्य को अंजाम दे रही है. मतदाता सुरक्षित मतदान केंद्र पर पहुंचे और मतदान कर वापस सुरक्षित अपने घर पहुंचे, इसके लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. उन्होंने बताया कि मोटरसाइकिल टीम लगातार मतदान केंद्र पहुंचने वाले मार्ग पर गश्ती करेंगी जबकि एसटीएफ की कार्रवाई चुनाव समाप्ति तक जंगलों में जारी रहेगी.
मुंगेर एसपी सैयद इमरान मसूद ने बताया कि गंगा पार होकर दो मतदान केंद्रों पर जाना पड़ता है. जिसमें जाफरनगर और टीकारामपुर के दो मतदान केंद्र हैं जबकि 39 मतदान केंद्र दियारा क्षेत्र में हैं. सभी बूथ संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. गंगा पार दियारा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी, जबकि एसडीआरएफ टीम के साथ 8 वोटों से रिवर पेट्रोलिंग की जायेगी. उन्होंने बताया कि दियारा क्षेत्र में घुड़सवार दस्ता की टीम द्वारा पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है. जिसके लिए 4 यूनिट घुड़सवार दस्ता मुंगेर पुलिस को मिली है, जो लगातार दियारा क्षेत्र के मतदान केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण का काम कर रही है, जबकि दियारा क्षेत्र के स्पेशल क्यूआरटीम बनायी गयी है, जिसमें सेंट्रल आर्ग्स पुलिस फोर्स (एसएपीसी) की तैनाती की गयी है.