Movie prime

नगर निगम में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक, पथों की वर्गीकरण पर हुआ संसोधन, बोर्ड की बैठक के बाद अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा विभाग

 
गया। नगर निगम के सभागार में मंगलवार को मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान की अध्यक्षता में सशक्त स्थायी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जबकि बैठक का संचालन सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डॉ. अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने किया। बैठक में डिप्टी मेयर चिंता देवी, नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा, समिति सदस्य विनोद कुमार यादव, मनोज कुमार, चुन्नु खां, स्वर्णलता वर्मा, तबस्सुम परवीन, धर्मेंद्र कुमार, उप नगर आयुक्त शिवनाथ ठाकुर सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।
आयोजित स्टैंडिंग कमेटी के बैठक में शहर के विकास को लेकर कई कार्ययोजना पर निर्णय लिया गया है। जिसमें तालाबों व पार्को का सौंदर्यीकरण, शहर में बढ़े होल्डिंग टैक्स एवं सड़कों का वर्गीकरण पर विस्तृत अध्ययन के बाद संसोधन का लिया गया निर्णय। 
बैठक में मेयर-डिप्टी मेयर व समिति के सदस्यों ने टैक्स बढ़ोतरी के सन्दर्भ में विस्तृत रूप से अध्ययन किया। भिन्न भिन्न भ्रंतिया के बीच 204 आए आपत्ति पर बिंदुवार चर्चा की गई।
मेयर गणेश पासवान व समिति के सदस्य मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि नगर निगम खुद से टैक्स नहीं बढ़ाया है। 2013 में विभाग के आदेश पर ही टैक्स बड़े हैं। पूरे बिहार में व्यसायिक भवनों पर डेढ़ गुना से तीन गुना तक टैक्स बढ़ाए गए हैं। बिंदुवार अध्ययन के बाद सड़को के वर्गीकरण में बड़े बदलाव किया गया है। जिसका निर्णय लेते हुए विभाग में अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।
मानकों के अनुसार कई प्रधान मार्ग एवं मुख्य मार्ग व अन्य मार्ग का वर्गीकरण में संसोधन किया जा रहा है। कई मुख्य मार्ग को अन्य मार्ग में संसोधित किया गया है। बोर्ड की बैठक में मुहर के बाद विभाग में अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। इससे टैक्स में काफी रियात मिलेगी। अनुमोदन उपरांत किसी कर दाता द्वारा दिए गए अधिक कर का भी समायोजन हो जाएगा। 
शहर में स्थित तालाबों का होगा सुंदरीकरण
शहर में स्थित 11तालाबों को सुंदरीकरण काम शीघ्र पूरा किया जाएगा। 
सदन में मेयर ने कहा कि 11 तालाबों का सुंदरीकरण जल जीवन हरियाली योजना के तहत किया जाएगा। इसमें घुघरीटांड तालाब, सूर्य पोखरा, गदालोल, खरखुरा भलुआही तालाब, लाल बाब तालाब, बिसार तालाब, पाताल गंगा सहित अन्य शामिल है। तालाबों पर लाइटिंग, साफ-सफाई के साथ घाट का भी निर्माण किया जाएगा। इससे तालाब देखने में सुंदर लगेंगे।
महारानी रोड में बनेगा अंडरग्राउंड नाली व रोड, जलजमाव से मिलेगी निजात
वार्ड संख्या आठ में स्थित महारानी में जलजमाव से निजात को लेकर सड़क के अंडरग्राउंड नाली बनाने को लेकर निर्णय सदस्यों ने लिया। सदस्यों ने कहा कि थोड़ी वर्षा होने पर जलजमाव की स्थित बन जाता है। ऐसे में शहर के धार्मिक स्थल प्रमुख बगलामुखी मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होती है। पानी निकास को लेकर मंदिर से लेकर नई गोदाम मोड तक अंडरग्राउंड नाली का निर्माण होगा। नाली सड़क के बीच से गुजरी। साथ ही सड़क को छह इंच पीसीसी ढलाई भी किया जाएगा।
जीबी और केपी रोड में लगेगा तिरंगा एलईडी लाइट 
शहर के जीबी और केपी रोड में तिरंगा एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया गया। इससे रात में सड़क देखने में काफी सुंदर और आकर्षक लगे। बिजली के सभी खंबों पर तिरंगा एलईडी लाइट लगाने का निर्णय सदन में लिया गया।
जेई दिनकर प्रसाद पर कार्रवाई पर उठा मुद्दा, ठोस कार्रवाई नहीं हुई तो गबन के मामले थाने में दर्ज होंगे एफआईआर
आयोजित स्टैंडिंग की बैठक में मेयर ने कहा कि कनीय अभियंता दिनकर प्रसाद के द्वारा वार्ड नम्बर-4 स्थित एक मुहल्ले के रोड निर्माण के मामले में लगभग 16 लाख रुपए निकासी कर रोड का निर्माण नहीं किया गया। निलबंन सहित विभागीय कार्रवाई को लेकर कई बार निर्णय लिया गया। लेकिन अबतक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। इससे लगता है कि नगर सरकार के निर्णयों का पूरी तरह अवहेलना हो रहा है। इसपर सभी सदस्यों ने एक स्वर में निर्णय लेते हुए कहा कि अगर अगली बैठक तक नगर आयुक्त के द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं हुई तो सामुहिक रूप से गबन मामले में संबंधित जेई पर थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।