Movie prime

देश को मिले आज 118 जाबांज युवा सैन्य ऑफिसर, गया में 25वीं पासिंग आउट परेड में दिखाया दमखम

 

बिहार के गया में आफिसर ट्रेनिंग अकादमी से इस बार 118 अफसर पास आउट हुए। पास आउट होने वाले  अफसरों ने भीषण गर्मी के बीच शानदार परेड की प्रस्तुति दी। परेड के दौरान उनके सधे कदम देश के दुश्मन के लिए झकझोर देने वाली थे। उनके सधे कदम बता रहे थे कि किसी भी परिस्थित में देश का दुश्मन उन्हें डिगा नहीं सकता है। इस मौके पर 118 अफसरों ने परेड की सलामी उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेन्ट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने ली। उप सेना ने परेड का बारीकी से निरीक्षण भी किया। पास आउट होने वाले अफसरों का हौसला और उत्साह देखते ही बन रहा था।  3 वर्षों की कठिन ट्रेनिंग सफलता पूर्वक पास करने के बाद भारतीय सेना का हिस्सा बनने का शनिवार को उनका सपना पूरा हुआ। वहीं उनके अभिभावक अपने लख्ते जिगर की इस उपलब्धि पर गौरवान्वित हो रहे थे। 

पासिंग आउट परेड के बाद पिपिंग सेरेमनी हुई। इस दौरान अफसरों ने अंतिम पग रखे। अंतिम पग का मतलब अब तक वे ट्रेनिंग ले रहे थे और वे अपने उस्ताद को सैल्यूट कर रहे थे। लेकिन अब उनके उस्ताद उन्हें सैल्यूट करेंगे। पिपिंग सेरेमनी अभिभावकों के लिए भावुक क्षण रहा। गौरतलब है कि अभिभावक ही अपने लाडले के कंधे पर बैज लगा कर अपने लाल को भारतीय सेना को हमेशा के लिए देश सेवा के लिए सौंप देते हैं। पास आउट होने वालों में इस बार सबसे अधिक उत्तर प्रदेश 23 फिर राजस्थान 10 उत्तराखंड के 8, बिहार के 3 अफसर शामिल हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों के अफसर पास आउट हुए हैं।


इस मौके पर उप सेना प्रमुख लेफ्टीनेनेट जनरल  उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि पास आउट होने वाले जूनियर अफसरों को विश्व स्तरीय युद्ध कौशल की ट्रेनिंग दी गई है। उन्हें युद्ध की चुनौतियां का भी बेहतर प्रशिक्षण दिया गया है। टेक्नोलॉजी आधारित युद्ध के लिए पास आउट होने अफसर को निपुण हैं। आशा है सभी अफसर भारतीय सेना के लिए अपने अपने क्षेत्र में  हाई लीडरशिप क्वालिटी के साथ हर मोर्चे पर काबिल साबित होंगे।