Movie prime

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला आज से शुरू, पहले दिन पटना के पुनपुन या गया गोदावरी में पिंडदान का विधान

Report: Dhiraj Sinha (Gaya)
 

बिहार के गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला शुरू हो गया है. यह मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा. पहले दिन पुनपुन घाट पर पिंडदान का विधान है, किंतु अगर जो तीर्थ यात्री पुनपुन घाट पर पिंडदान को नहीं जा पाते हैं, वह गया जी स्थित गोदावरी सरोवर में पिंडदान का कर्मकांड कर सकते हैं.

X

गया जी में पहुंचने वाले पिंड दानी अलग-अलग दिनों में पिंड दान करने को आते हैं. कोई एक दिन, कोई तीन दिन, कोई 5 दिन तो कोई पूरे पखवाड़े यानी 17 दिन रुक कर गया जी में श्राद्ध करते है और पितरों के मोक्ष की कामना करते है. वही पहले दिन पिंडदान का कर्मकांड करने वाले ज्यादातर लोग 17 दिनों तक पिंडदान का कर्मकांड करवाते हैं. गुरुवार को गया के गोदावरी सरोवर में तीर्थ यात्रियों ने पिंडदान किया. राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, यूपी से पहुंचे तीर्थ यात्रियों ने पिंडदान का कर्मकांड किया.

आंध्र प्रदेश से पहुंचे बनवारी लाल शर्मा सात पीढ़ियों का उद्धार करने को गया जी आए हैं. दो दर्जन के करीब अपने पितरों का पिंडदान करने को यहां पहुंचे हैं. गया आकार काफी अच्छा लग रहा है. वह खुश है कि वह अपने पितर को मोक्ष दिलाने के लिए यहां पिंडदान तर्पण का कर्मकांड करवा रहे हैं. वहीं विमला देवी ने  बताया कि गया जी आकर काफी खुशी हुई है. सबसे ज्यादा खुशी है कि वह अपने पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए गया जी को आए हैं और आज से 17 दिनों तक गया जी में रहकर पिंडदान का कर्मकांड पूरा करेंगे. इधर, प्रशासनिक तौर पर पितृपक्ष मेले का उद्धाटन गुरुवार को अपराह्न बाद किया जाएगा. उद्घाटन के मौके पर भूमि व राजस्व मंत्री आलोक मेहता, सहकारिता मंत्री डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत समेत कई विधायक व सांसद मौजूद रहेंगे.

Z