Movie prime

BSNL होने वाली है बंद, अब क्या करें ग्राहक, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब?

भारत में टेलिकॉम बाजार में जियो अभी सभी को टक्कर देने में सबसे आगे है. चाहे वो प्राइवेट कंपनी हो या फिर सरकारी. अब सरकारी की बात आ ही गई है तो BSNL का जिक्र तो बनता ही है. BSNL के बारे में लोग सोचते हैं कि कंपनी जल्द ही बंद हो जाएगी. आपके मन… Read More »BSNL होने वाली है बंद, अब क्या करें ग्राहक, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब?
 

भारत में टेलिकॉम बाजार में जियो अभी सभी को टक्कर देने में सबसे आगे है. चाहे वो प्राइवेट कंपनी हो या फिर सरकारी. अब सरकारी की बात आ ही गई है तो BSNL का जिक्र तो बनता ही है. BSNL के बारे में लोग सोचते हैं कि कंपनी जल्द ही बंद हो जाएगी. आपके मन में भी ऐसे सवाल उठते होंगे. इसलिए आज हम आपको BSNL के बारे में ही कुछ जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

BSNL हो सकती है बंद, जानें इससे जुड़े आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

एक समय था, जब BSNL भारत में काफी मुनाफा कमाने वाले टेलिकॉम ऑपरेटर्स में से एक था. ऑपरेटर को सालाना 10,000 करोड़ रुपए का लाभ हो रहा था. अब समय की घड़ी तेज चलाकर 2019 में ले आएं, तो BSNL अब काफी गंभीर वित्तीय परेशानी से गुजर रहा है. कंपनी लगभग 13,000 करोड़ रुपए के कर्जे में है. बात यहां तक आ पहुंची है की, कई बार कंपनी के बंद होने तक की खबरें आ चुकी हैं.

Image result for bsnl vs jio

टेलिकॉम बाजार में रिलायंस Jio के आने के बाद से कंपनी की हालत खराब होती गई. अपने प्ररिस्पर्धियों के सामने कंपनी काफी पीछे रह गई है. इस समय जब सभी कंपनियां 5G की तैयारी में लगी हुई है, तब BSNL देश में 4G की टेस्टिंग कर रहा है. अब प्रश्न ये हैं की आखिर ऐसा क्या हुआ की BSNL इतने गर्त में आ गया? अब कंपनी का आगे क्या होगा? क्या कंपनी बंद होने से बच पाएगी या नहीं?

BSNL के साथ हुआ क्या?

Image result for bsnl

कंपनी काफी वित्तीय परेशानी से गुजर रही है और यह परिस्थिति इतनी गंभीर होती जा रही है की BSNL के पास अपने कर्मचारियों को सैलरी देने तक के पैसे नहीं हैं। यहां तक की, कंपनी ने सरकार से मदद की मांग भी की है.

सरकार कैसे करेगी BSNL की मदद?

Image result for bsnl crisis

सरकार से अपने कर्मचारियों को जून महीने की सैलरी देने के लिए 850 करोड़ रुपए के लोन की मदद मांगी गई है. इससे कंपनी आने वाले कुछ और महीने ठीक से चल पाएगी. इसी के साथ 2,500 करोड़ रुपए के लोन की बात भी कही गई है.

क्या लोन की मदद से BSNL आगे ठीक से चल पाएगी?

Image result for bsnl crisis

2,500 करोड़ रुपए की मदद मिल जाने के बाद भी कंपनी अगले 6 महीने तक की आसानी से चल पाएगी. हालंकि, अभी यह लोन भी पास नहीं हुआ है. इसी के साथ 13,000 करोड़ रुपए का पहले से मौजूद कंपनी पर कर्जा, बैंक्स को किसी भी तरह की वित्तीय मदद से रोक सकता है.

क्यों BSNL इस परिस्थिति में है?

Image result for bsnl crisis

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL नया इंफ्रास्ट्रक्चर ना आने और बूरी सरकारी नीतियों के कारण पिछले 10 साल से मुश्किल में है. कंपनी का इंफ्रास्ट्रक्चर इसका मुख्य कारण है. यहां तक की डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस ने भी BSNL से बैंक से और लोन लेने के लिए कहा था.

क्या BSNL बना रहेगा या नहीं?

Image result for bsnl crisis

इस सवाल का जवाब तो फिलहाल कोई भी नहीं दे सकता. BSNL इतने कर्जे में है की यह बताना मुश्किल है की कंपनी इतना लोन उतारेगी कहां से? मांगे गए लोन मिल जाने के बाद भी कंपनी कुछ ही महीनों के लिए ठीक रहेगी, उसके बाद फिर से कंपनी पर वित्तीय संकट आ जाएगा.

क्या करें BSNL के ग्राहक?

Image result for bsnl customers

अभी के लिए तो कंपनी ठीक से कार्य कर रही है. अगर आपके पास BSNL कनेक्शन है, तो फिलहाल आपको कोई परेशानी नहीं होगी. हालांकि, क्योंकि परिस्थिति खराब हो रही है, तो आप चाहे तो किसी और टेलिकॉम नेटवर्क में स्विच भी कर सकते हैं.