Movie prime

नीरव मोदी और उसकी बहन के 4 बैंक खाते स्विट्जरलैंड में फ्रीज, 283 करोड़ रुपए थे जमा

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी पर एजेंसियों ने बड़ा शिकंजा कसा है. जांच एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्ज़रलैंड में सीज किया है. नीरव और पूर्वी के इन खातों में करीब 283.16 करोड़ रुपए जमा थे.… Read More »नीरव मोदी और उसकी बहन के 4 बैंक खाते स्विट्जरलैंड में फ्रीज, 283 करोड़ रुपए थे जमा
 

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी पर एजेंसियों ने बड़ा शिकंजा कसा है. जांच एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्ज़रलैंड में सीज किया है. नीरव और पूर्वी के इन खातों में करीब 283.16 करोड़ रुपए जमा थे. बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है. भारत में नीरव मोदी के खिलाफ चल रहे आपराधिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ये कार्रवाई की गई है.

बता दें कि नीरव मोदी अभी लंदन में है और न्यायिक हिरासत में है. वह चार बार अदालत में जमानत के लिए याचिका दायर कर चुका है लेकिन हर बार उसे नाकामी ही हाथ लगी है. लंदन की कोर्ट ने हर बार उसकी याचिका को खारिज किया है.

इस मसले पर स्विस बैंक की तरफ से एक रिलीज भी जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि भारत की मांग पर उन्होंने नीरव और पूर्वी मोदी के चार खाते सीज कर लिए हैं.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर स्विटजरलैंड के अधिकारियों ने इन बैंकों के परिचालन पर रोक लगाई है. ईडी ने कहा कि दोनों ने भारत में बैंक धोखाधड़ी से अर्जित राशि इन बैंक खातों में जमा कराई है। उसके मुताबिक ईडी ने कुछ समय पहले स्विस अधिकारियों से इस बाबत अनुरोध किया था और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के प्रावधानों के तहत आधिकारिक तौर पर अनुरोध भेजा था.

भगोड़े नीरव मोदी पर कसा एजेंसियों का शिकंजा (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक बैंक धोखाधड़ी मामले में लंदन में गिरफ्तार नीरव मोदी के खाते में 3,74,11,596 डॉलर जमा है जबकि उसकी बहन पूर्वी मोदी के खाते में 27,38,136 पौंड (जीबीपी) जमा हैं. उनके मुताबिक कुल जमा 283.16 करोड़ रुपए के आसपास है. इस बात की उम्मीद है कि केंद्रीय जांच एजेंसी अब पीएमएलए के तहत इन बैंक खातों को कुर्क करने की दिशा में कदम उठाएगी.

Image result for nirav modi

इस मामले में ये लगातार दूसरी बड़ी कामयाबी है. इससे पहले बुधवार को ही ये बात सामने आई थी कि इस घोटाले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी का अब भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है. एंटिगुआ के प्रधानमंत्री ने बयान दिया था कि हम मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द कर रहे हैं, अब उसके पास कोई कानूनी रास्ता नहीं बचता है.

Image result for mehul choksi

प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई पीएनबी को 13,000 करोड़ रुपए का चूना लगाने के मामले में नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट और करप्शन के आरोपों की जांच कर रहे हैं. इस कथित घोटाले का खुलासा पिछले वर्ष हुआ था. ईडी ने मुंबई की एक अदालत में दाखिल किए गए अपने आरोपपत्र में पूर्वी मोदी का नाम भी आरोपी के रूप में शामिल किया है.

Image result for pnb scam nirav mehul

फरवरी 2018 में जब PNB घोटाला देश के सामने आया था, तभी से ही नीरव मोदी फरार है और एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं. तब से लेकर अब तक उसकी देश में कई करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है लेकिन अबकी बार विदेशी संपत्ति पर बड़ा हाथ लगा है.

Image result for pnb scam nirav

इसी साल 19 मार्च को नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. तभी से ही भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने में जुटी हैं और ब्रिटेन के साथ उसके प्रत्यर्पण की बात की जा रही है. भारत में CBI और ED नीरव मोदी से जुड़े मामले की जांच कर रही हैं.