Movie prime

56 मिनट पहले चंद्रयान-2 की टाली गई लॉन्चिंग, नई तारीख का ऐलान जल्द!

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के दूसरे मून मिशन Chandrayaan-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई है. काउंटडाउन खत्म होने से 56 मिनट 24 सेंकेड पहले ही इसमें कोई तकनीकी खामी नजर आई, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया. अब इसके लिए नई तारीख का ऐलान किया जाएगा.लॉन्च से 56.24 मिनट पहले चंद्रयान-2… Read More »56 मिनट पहले चंद्रयान-2 की टाली गई लॉन्चिंग, नई तारीख का ऐलान जल्द!
 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के दूसरे मून मिशन Chandrayaan-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई है. काउंटडाउन खत्म होने से 56 मिनट 24 सेंकेड पहले ही इसमें कोई तकनीकी खामी नजर आई, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया. अब इसके लिए नई तारीख का ऐलान किया जाएगा.लॉन्च से 56.24 मिनट पहले चंद्रयान-2 का काउंटडाउन रोक दिया गया. 15 जुलाई को तड़के 2.51 बजे चंद्रयान-2 को देश के सबसे ताकतवर रॉकेट GSLV-MK3 से लॉन्च किया जाना था. लेकिन इसको रोक दिया गया. अब इसके लिए नई तारीख का ऐलान किया जाएगा.

chandrayaan 2 के लिए इमेज परिणाम

इसरो ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी-56 मिनट पर तकनीकी खामी दिखी. एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के लिए टाल दिया गया है. नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.’

इसरो के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक जिस समय काउंटडाउन रोका गया, उसे देखते हुए लगता है कि क्रायोजेनिक इंजन और चंद्रयान-2 को जोड़ने वाले लॉन्च व्हीकल में लॉन्च के लिए सही दबाव नहीं बन रहा था. इसलिए लॉन्च को टाल दिया गया. लॉन्च रोकने के बाद इसरो वैज्ञानिक ये पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि लॉन्च से पहले ये तकनीकी खामी कहां से आई. इसरो के वैज्ञानिक पूरा प्रयास कर रहे हैं कि चार दिनों के अंदर चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया जाए नहीं तो यह तीन महीनों के लिए टल जाएगी.

chandrayaan 2 के लिए इमेज परिणाम

इसरो के विश्वस्त सूत्र ने बताया कि खामी रॉकेट या चंद्रयान-2 में नहीं है. जो खामी आई है वह जीएसएलवी-एमके3 के क्रायोजेनिक इंजन और चंद्रयान-2 को जोड़ने वाले लॉन्च व्हीकल में आई. प्राथमिक जांच में लॉन्च व्हीकल में प्रेशर लीक की कमी देखी गई. इसलिए अब रॉकेट के सभी हिस्सों को अलग-अलग करके जांच की जाएगी. चंद्रयान-2 अभी जिस हालत में है, उसे उसी स्थिति में सुरक्षित रखा जाएगा. रॉकेट को अलग करके जांच करने में काफी समय लगेगा.

56 मिनट पहले चंद्रयान-2 की टाली गई लॉन्चिंग, नई तारीख का ऐलान जल्द!

सभी जरूरी टेस्ट करने के बाद लॉन्चिंग की अगली तारीख घोषित की जाएगी. इसके बाद, इसरो वैज्ञानिक जीएसएलवी-एमके3 रॉकेट और चंद्रयान-2 की दोबारा एसेंबलिंग करेंगे. कम्प्यूटर में दोबारा लॉन्च शेड्यूल डाला जाएगा. ताकि दोबारा लॉन्च से पहले लॉन्चिंग का पूरा सिस्टम कम्प्यूटर के पास आ जाएगा. 20 से 24 घंटे या उससे ज्यादा का काउंटडाउन फिर से शुरू किया जाएगा. काउंटडाउन शुरू होने के बाद कम्प्यूटर फिर से पूरे ऑटेमेटेड लॉन्च शेड्यूल की प्रक्रिया की जांच करेगा. सब ठीक रहा तो लॉन्च होगा नहीं तो इसे फिर रोका जा सकता है.