Movie prime

मुंबई बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन, NDRF ने अभी तक 220 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला!

मुंबई में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के बाद, पश्चिमी नौसेना कमान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आठ बचाव दल तैनात किए हैं, जिसमें तीन गोताखोर टीमें शामिल हैं.डब्ल्यूएनसी ने कहा कि वह स्थिति पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है और राज्य प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में है ताकि अपेक्षित… Read More »मुंबई बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन, NDRF ने अभी तक 220 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला!
 
Related image

मुंबई में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के बाद, पश्चिमी नौसेना कमान ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आठ बचाव दल तैनात किए हैं, जिसमें तीन गोताखोर टीमें शामिल हैं.डब्ल्यूएनसी ने कहा कि वह स्थिति पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है और राज्य प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में है ताकि अपेक्षित प्रतिक्रिया दे सके और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक सहायता प्रदान कर सके.

Image result for mumbai rains

मुंबई में भारी बारिश के चलते ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है. महालक्ष्मी एक्सप्रेस को बदलापुर और वांगनी के बीच रोक दिया गया है. ट्रैक पर पानी भरने की वजह से इस ट्रेन को रोका गया है, सेंट्रल रेलवे ने इस बात की पुष्टि की है.

Image result for mumbai rains

ट्रेन के रोके जाने के कारण उसमें यात्रा कर रहे करीब 700 यात्री फंस गए हैं. एनडीआरएफ की टीम मौके पर रवाना हो गई है. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और पुलिस की टीमें मौके पर मौजूद हैं. ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्कुट और पानी वितरित किया जा रहा है.

Image result for mumbai rains mahalaxmi express

मध्य रेलवे के डिवीजनल रेलवे मैनेजर ने बचाव टीमों को तुरंत बदलापुर और वांगानी मार्ग पर पहुंचने के लिए कहा है क्योंकि महालक्ष्मी एक्सप्रेस अटक गई है.जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) पहले ही शहर में चला गया है. “हम महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से नीचे न उतरें.ट्रेन सुरक्षित स्थान पर है. स्टाफ, आरपीएफ और सिटी पुलिस आपकी देखभाल करने के लिए ट्रेन में है.कृपया NDRF और अन्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों से सलाह की प्रतीक्षा करें,” मध्य रेलवे ‘चीफ पीआरओ ने कहा इस बीच, आज सात ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और नौ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

भारत की मौसम विभाग (IMD) की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार बारिश का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ है, क्योंकि शहर और उपनगरों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ रुक-रुक कर बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है. ठीक 14 साल बाद भारी तबाही मुंबई के कई हिस्सों में जल-जमाव और ट्रैफिक स्नैल्स की वजह से हुई और फ्लाइट में देरी भी हुई.

बता दें कि मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित है. मुंबई के बदलापुर स्टेशन के ट्रैक पर पानी भर गया है, जिसके चलते कई रेल सेवा को रोक दिया गया है, वहीं कई लोकल ट्रेन अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं.

Image result for mumbai rains mahalaxmi express

उधर, मुंबई में शनिवार को भी लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते पूरे शहर में ट्रैफिक की स्थिति चरमरा गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक दिन भर बारिश की संभावना है.इससे पहले, शुक्रवार को कम से कम ग्यारह विमान जो मुंबई आ या फिर जा रही थी उसे कैंसिल करना पड़ा था.

Image result for mumbai rains mahalaxmi express

मुंबई हवाईअड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि सत्रह उड़ानों को पास के हवाईअड्डों की ओर मोड़ दिया गया था और चार उड़ानों को ‘गो-अराउंड’ करना पड़ा था.इस तिथि पर चौदह साल पहले, मुंबई में भारी वर्षा हुई थी, जिसने शहर भर में तबाही मचाई, कई लोगों के जीवन का दावा किया, और शहर को पंगु बना दिया.

Related image

कोलाबा वेधशाला ने शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त होने वाले 24 घंटों में 19.1 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने उस अवधि के दौरान 44 मिमी वर्षा दर्ज की.मुंबई में पिछले दो दिनों की बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जल जमाव हो गया, जिसमें सायन, माटुंगा, माहिम, अंधेरी, मलाड और दहिसर शामिल हैं, जिसके कारण कई बड़े जंक्शनों पर ट्रैफिक जाम हो गया.

Related image

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने एक ट्वीट में कहा, “08:00 बजे तक मौसम का पूर्वानुमान – रात और सुबह के समय शहर और उपनगरों में भारी बारिश के साथ रुक-रुक कर बारिश / बौछारें. बीएमसी ने ट्वीट किया, “आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, तेज आंधी के साथ भारी बारिश, रात के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है.हम नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे समुद्र के आसपास घूमने से बचें और पेड़ के नीचे पार्किंग वाहनों से बचें. किसी भी आपात स्थिति में 1916 पर कॉल करें.