Movie prime
मोटापा कम करने में मददगार हो सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें
 

वजन घटाने के लिए लोगों के द्वारा कई तरह की कोशिशों को अपनाया जाता है ताकि वह अपने मोटापे को कम कर सकें और कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहें. कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे के कारण टाइप 2 डायबिटीज और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. यही कारण है कि मोटापा कम करने के लिए लोग हर संभव कोशिश करते हैं. आप भी यदि मोटापे की समस्या से यदि परेशान हैं तो यहां पर आपको ऐसी ही बेहतरीन 5 टिप्स बता रहे हैं जिसे आप रोजाना घर पर ही फॉलो करके वजन घटा सकते हैं.

Health Tips in Hindi

1.नींबू: वजन कम करने के लिए कई लोग नींबू पानी पीते हैं क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर होते हैं. बता दें कि भोजन के जरिये लोगों के शरीर में कैलोरीज जाती हैं. जब बॉडी दैनिक रूप से इतने कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो एक्स्ट्रा कैलोरीज फैट के रूप में जमा हो जाता है. इससे शरीर का वजन बढ़ जाता है. नींबू में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है. ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद है. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है.

नींबू के फायदे और नुकसान – Lemon (Nimbu) Benefits and Side Effects in Hindi

2.  दालचीनी: किचन के इस मसाले में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म सुधारने में सहायक होते हैं. साथ ही, इसके इस्तेमाल से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। लोगों की क्रेविंग काबू में रहती है जिससे वजन संतुलित रहता है.

दालचीनी के लाभ और हानि cinnamon benefits and side effects

3. सेब का सिरका: पेट को लंबे समय तक भरा रखने में ऐप्पल साइडर विनेगर मददगार माना जाता है. साथ ही, शरीर से फैट की मात्रा को कम करने में भी ये मदद करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें.

सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और उपयोग : Apple Cider Vinegar Benefits, Side  Effects And Uses In Hindi - Tata 1mg Capsules

4. इलायची: हरी इलायची को वजन घटाने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी असरदार माना जाता है. इसके सेवन से चयापचय बेहतर होता है, साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगोए रखने के बाद अगली सुबह खाली पेट पीने से वजन कम होता है.

इलायची के फायदे, गुण और नुकसान : Elaichi (Cardamom) Benefits and Side  Effects in Hindi - Tata 1mg Capsules

5. आंवला: आंवले का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, ये वजन घटाने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है.