Movie prime
मच्छर के डंक को बेअसर कर देंगे ये घरेलू नुस्खें! जरूर अपनाएं
 


बारिश का मौसम शुरू नहीं होता कि मच्छरों का हमला करना शुरू हो जाता है. मच्छरों के झुंड में कई ऐसे मच्छर होते हैं, जो मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसे रोगों का कारण बनते हैं. ये बीमारियां मानसून सीजन में अधिक इसलिए होती हैं, क्योंकि मच्छर इस मौसम में अधिक पनपते हैं. घर के आसपास पानी जमा होने, कूलर, नालियों आदि में मच्छर पैदा होने लगते हैं. डेंगू, मलेरिया आदि रोगों का इलाज समय पर ना किया जाए, तो इससे जान भी चली जाती है. ऐसे में आपके घर में मच्छर ना हों, आपके साथ ही बच्चे भी मच्छरों के नुकीले डंक से बचे रहें, तो इसके लिए आपको कुछ बेहद आसान से नुस्खे अपनाने होंगे.

16 Home Remedies for Mosquito Bites: Ways to Stop the Itch

मच्छरों से बचने के उपाय
-अपने घर के आसपान पानी जमा ना होने दें.
-साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें.
-घर के बर्तन, बाल्टी, कूलर, घड़ा आदि में पानी खुला ना छोड़ें.
-बारिश के मौसम में रात में मच्छरदानी लगाकर सोएं.
-बच्चों को फुल बाजू के कपड़े पहनाएं.
-उन्हें देर शाम तक बाहर खेलने ना भेजें.
-घर के खिड़की-दरवाजे शाम होने से पहले ही बंद कर लें.

मच्छरों के डंक से बचने के आसान देसी नुस्खे

Ask The Pharmacist: Quick remedies to soothe bug bites, stings

स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, यदि आप मच्छरों के प्रकोप से बचे रहना चाहते हैं, तो प्याज का इस्तेमाल करें. प्याज में प्राकृतिक रूप से एंटीफंगल तत्व होते हैं. इसका जूस इंफेक्शन से बचाता है. यदि आपको मच्छर के काटने के बाद त्वचा लाल हो गई है, तो वहां प्याज का एक टुकड़ा काटकर रखें. इसे हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से साफ कर लें.

15 Home Remedies To Get Rid Of Mosquito Bites + Prevention

-लहसुन भी मच्छर काटने के असर को बेअसर करता है. चूंकि, लहसुन में एलिसिन नामक कम्पाउंड होता है, जो मच्छरों के खिलाफ एक तीव्र विकर्षक (Repelling) एक्शन प्रदर्शित करता है. यह अपनी तीव्र सुगंध से मच्छरों को भगाने में भी मदद करता है. आपका 4-5 लहसुन की कलियों को एक बड़े चम्मच मिनरल ऑयल के साथ अच्छी तरह से क्रश्ड करके रात भर के लिए छोड़ना होगा. अब इस तेल को एक कटोरी में छान कर निकाल दें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस, दो कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल दें. शरीर के खुले हुए हिस्से पर इस लिक्विड को स्प्रे कर लें, आपके पास मच्छर आने से भी डरेगा.