Movie prime
काजू खाने के कमाल के फायदे, त्वचा का रखता है ख्याल, बालों को बनाए मजबूत साथ ही कब्ज भी नहीं होने देता
 


सर्दियों में शरीर को स्वस्थ्य और सक्रिय रखने के लिए भोजन का खास ख्याल रखना होता है। ऐसे में आप अपने खाने में मेवा शामिल कर सकते हैं। इसे हम ड्राई फ्रूट्स भी कहते हैं। ड्राई फ्रूट्स में काजू ऐसा है जो बच्चों से लेकर बड़ों सभी को खूब पसंद आता है। काजू को आप चाहें तो स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं, मेहमानों के आने पर भी सर्व कर सकते हैं, साथ ही खीर और अन्य व्यंजन में भी शामिल कर सकते हैं। बता दें, काजू खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। 

काजू डालकर खीर बनाएं
खीर में काजू डालकर पकाएं 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजू में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। काजू आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है। डायबिटीज के मरीजों के लिए काजू बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा और बालों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे काजू से जुड़े कुछ बेहतरीन फायदे-

  • काजू खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बोन्स को कमजोर होने से बचाता है। हड्डियों की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना काजू खाना चाहिए। 
  • काजू फाइबर का अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से पाचन में सुधार आता है। काजू के सेवन से गैस और कब्ज की समस्या भी कम हो जाती है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए काजू का सेवन करना चाहिए। 
काजू खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं
काजू खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत 
  • मोटे लोग वजन बढ़ने के डर से काजू नहीं खाते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में काजू का सेवन करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। काजू में फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। 
काजू
काजू खाने के फायदे 
  • त्वचा को स्वस्थ रखने में भी काजू मदद करता है। काजू खाने से झुर्रियों की समस्या को दूर किया जा सकता है। काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं। जहां एक ओर काजू खाने से त्वचा अच्छा रहता है वहीं दूसरी ओर इसके सेवन से बालों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। रोज काजू खाने से बाल मुलायम, चमकदार और घने बनते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि काजू जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स है। 
काजू खाने के फायदे
  • प्रेग्नेंसी में आप काजू का सेवन किया जा सकता है। काजू गर्भावस्था में फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शिशु के विकास में मदद करता है। काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम बच्चे और मां के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। काजू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर मजबूत बनता है। काजू के सेवन से शरीर में एनर्जी और ताकत आती है।


नोट: इस आर्टिकल में बताई बातें गुगल से ली गई है। इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें