Movie prime
एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन में 10 दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित, PM मोदी ने जताया दुःख
 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया है. वह पिछले कुछ वक्त से बीमार थीं. बता दें स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में एलिजाबेथ द्वितीय ने अंतिम सांस ली. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन ने कहा, “‍मेरी प्यारी मां, महामहिम महारानी का निधन, मेरे और मेरे परिवार के सभी सदस्यों के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है.” 

Queen Elizabeth II Died: महारानी एलिजाबेथ II नहीं रहीं, ब्रिटेन में 10 दिन  का राष्ट्रीय शोक, स्कॉटलैंड की संसद सस्पेंड - Queen Elizabeth II died  Britain enters 10 days of official ...

वैसे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन में 10 दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया और शाही परिवार और इंग्लैंड की जनता के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिजाबेथ के निधन पर दुख जताते हए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं. मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उसकी शादी में उपहार में दिया था."


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली शासक रहीं. उनका जन्म साल 1926 में हुआ था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स (उम्र 73 साल) ब्रिटेन के नए राजा बनाए गए हैं. 

ब्रिटेन के नए राजा का पहला संबोधन आज | Britain's new king's first address  today | ब्रिटेन के नए राजा का पहला संबोधन आज