Movie prime

बच्चों को PUBG गेम से रखें दूर नहीं तो कर सकते हैं ये काम….

PUBG का नाम तो आपने भी सुना होगा.अगर हां तो सतर्क हो जाइए,और निगरानी रखिए की कहीं आपके बच्चे इस गेम की गिरफ्त में तो नहीं है? यदि हैं, तो सावधान हो जाएं और उसे इस गेम से दूर रहने के उपाय करिए,यह गेम पढ़ाई तो खराब कर ही रहा है साथ ही बच्चों को… Read More »बच्चों को PUBG गेम से रखें दूर नहीं तो कर सकते हैं ये काम….
 


PUBG का नाम तो आपने भी सुना होगा.अगर हां तो सतर्क हो जाइए,और निगरानी रखिए की कहीं आपके बच्चे इस गेम की गिरफ्त में तो नहीं है? यदि हैं, तो सावधान हो जाएं और उसे इस गेम से दूर रहने के उपाय करिए,यह गेम पढ़ाई तो खराब कर ही रहा है साथ ही बच्चों को मानसिक रोगी भी बना रहा है. यही कारण है कि बड़ी संख्या में अभिभावक अपने बच्चों को लेकर डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं. डॉक्टर के पास आने वाले कुछ ऐसे भी लोग हैं जो 15 घंटे से अधिक पब्जी खेलते हैं.

Image result for PUBG

इस गेम के गिरफ्त में ज़्यादातर शहर में रहनेवाले बच्चे हैं. पब्जी गेम की लत में जो भी पड़ जाता है, वह उस गेम के बिना नहीं रह सकता. कितनी भी भीड़ में हो, वह उसी गेम में लगा रहता है. इस गेम के आदी बच्चों में देखा गया है कि हारने पर उन्हें बहुत गुस्सा आने लगता है और इस गुस्सा के वजह से सुसाइड तक का प्रयास करने लगते हैं. मनोचिकित्सक का कहना है इसके इलाज के लिए दो ऑप्शन होते हैं. एक साइको थेरेपी और दूसरा फार्मा थेरेपी. साइको थेरेपी के जरिए हम संबंधित व्यक्ति को व्यवहारिक रूप से ठीक करने का प्रयास करते हैं. ज्यादा खेलने वालों को फार्मा थेरेपी के जरिए ठीक किया जाता है. PUBG से हुये बीमार बच्चों को असली दुनिया लाने के लिए प्रयास किए जाते है और इसमें इन्हें काफी परेशानी होती है.

बच्चों को PUBG गेम से रखें दूर नहीं तो कर सकते हैं ये काम….

पबजी के बारे में हम आपको बता दें दुनिया भर में मोबाइल पर खेला जानेवाला एक पॉपुलर गेम है. इस गेम को लोग मोबाइल या कंप्यूटर से खेल सकते हैं. इस गेम को अकेले, दो लोग या चार लोग एक साथ भी खेल सकते हैं. PUBG मार्च 2017 में जारी हुआ था. ये गेम एक जापानी थ्रिलर फ़िल्म ‘बैटल रोयाल’ से प्रभावित होकर बनाया गया जिसमें सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है.PUBG में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए.जो आखिरी प्लेयर बचता है वह विनर बनता है. यह एक तरह का मिशन गेम है.

बच्चों को PUBG गेम से रखें दूर नहीं तो कर सकते हैं ये काम….

ये गेम काफ़ी पॉपुलर है मगर इसे लेकर विवाद भी हुए हैं. इस साल जुलाई में, इसमें एक पायलट के मास्क पर उगते हुए सूर्य को दिखाया गया जो इसके स्टोर में उपलब्ध था. इसे लेकर कई कोरियाई और चीनी लोगों ने आपत्ति की क्योंकि ऐसे मास्क उपनिवेशवादी जापानी सेना इस्तेमाल करती थी.इसके बाद गेम डेवलपर्स को इसे अपने स्टोर से हटाना पड़ा और इसे ख़रीदने वाले खिलाड़ियों को पैसे लौटाने पड़े. इस गेम पर अब तक कई देशों में रोक लगा दिये गए हैं.

बच्चों को PUBG गेम से रखें दूर नहीं तो कर सकते हैं ये काम….

सभी देशों ने इस गेम को बैन करने के पीछे एक ही कारण बताया है. इसका मुख्य कारण बच्चों और युवाओं पर पड़ने वाला बुरा प्रभाव है. नेपाल की टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने देश के सभी ISP, मोबाइल प्रोवाइडर्स और नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर्स को PUBG को ब्लॉक करने का ऑर्डर दिया है.इस गेम को ले कर ऐसा ही भारत और UAE में भी किया गया है. फिर भी ये गेम धरल्ले से खेले जा रहे हैं. ऐसे में आपको खुद ही अपने बच्चों के प्रति सतर्क रहना होगा.