Movie prime

जापान में भी गूंजा मोदी-मोदी, स्वागत में लगे नारे, शिंजो आबे से मिले

पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए ओसाका पहुंच गए हैं. ओसाका एयरपोर्ट पर मोदी मोदी के नारे लगाए गए. अपनी सरकार की दूसरी पारी में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है. जापान के ओसाका में गुरुवार से ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली 20 देशों का सम्मेलन शुरू हो रहा… Read More »जापान में भी गूंजा मोदी-मोदी, स्वागत में लगे नारे, शिंजो आबे से मिले
 

पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए ओसाका पहुंच गए हैं. ओसाका एयरपोर्ट पर मोदी मोदी के नारे लगाए गए. अपनी सरकार की दूसरी पारी में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है. जापान के ओसाका में गुरुवार से ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली 20 देशों का सम्मेलन शुरू हो रहा है.

पीएम मोदी आज मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की. इसमें आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात होने की संभावना है. प्रधानमंत्री शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे.

ओसाका एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (ANI)

पीएम मोदी का ओसाका एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया और मोदी-मोदी के साथ भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारे लगाए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. साढ़े तीन बजे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे.

Image result for modi trump

जी-20 समिट के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर खास जोर रहेगा. प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट में 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

G20 Summit 2019: ओसाका में मोदी-आबे की मुलाकात, शिंजो आबे ने चुनावों में जीत पर दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चीन और रूस के नेता जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘संरक्षणवादी’ व्यापार नीति से मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 28-29 जून को ओसाका में शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाने से पहले चीन के सहायक विदेश मंत्री झांग जुन ने कहा कि जिनपिंग, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक से इतर मुलाकात करेंगे.

Image result for modi putin

ट्रंप और शी की बहुप्रतीक्षित मुलाकात व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिए शिखर सम्मेलन का प्रमुख आकर्षण होगी लेकिन शी की मोदी और पुतिन के साथ त्रिपक्षीय बैठक भी ध्यान आकर्षित करेगी. प्रधानमंत्री मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति पुतिन से अलग-अलग भी मुलाकात करेंगे.