Movie prime
जस्टिस उदय उमेश ललित ने नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में ली शपथ
 

जस्टिस उदय उमेश ललित ने आज 27 अगस्त को देश के 49 वें नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. आज राष्ट्रपति भवन में उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. जानकारी के लिए बता दें जस्टिस एनवी रमना कल 26 अगस्त को मुख्य न्यायाधीश के रूप में रिटायर हुए हैं.

जस्टिस यूयू ललित होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने  नियुक्ति पर लगाई मुहर

आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कानून मंत्री किरेन रिजीजू, सुप्रीम कोर्ट के सीनियर मोस्ट जज जस्टिस एस के कोल, एजी के के वेणुगोपाल, एस जी तुषार मेहता सहित कई मंत्री, विपक्ष के नेता, सुप्रीम कोर्ट जज और विधिवेता मौजूद रहे.  

वैसे जस्टिस उदय उमेश ललित क्रिमिनल लॉ के स्पेशलिस्ट माने जाते हैं। उन्हें 13 अगस्त 2014 को सीधे बार से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था. इसके बाद उन्हें मई 2021 में राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत सभी 2G मामलों में CBI के पब्लिक प्रोसिक्यूटर के रूप में ट्रायल्स में हिस्सा ले चुके हैं. वे दो कार्यकालों के लिए सुप्रीम कोर्ट की लीगल सर्विस कमेटी के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

जस्टिस यूयू ललित होंगे भारत के 49वें प्रधान न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने आदेश  पर किए हस्ताक्षर