Movie prime

आपदा प्रबंधन में एनडीआरएफ ने अलग पहचान बनायी: नित्यानंद राय

 

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में निस्वार्थ मानवीय सेवाओं के कारण आपदा के समय त्वरित प्रतिक्रिया और जोखिमों को कम करने के क्षेत्र में उत्कृष्ट पहचान बना ली है और निरंतर नई ऊँचाईयों को हासिल कर रहा है। नित्यानंद राय ने गुरूवार को एनडीआरएफ के 18वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा कि बल द्वारा अब तक 8,500 से ज्यादा बचाव अभियानों के दौरान लगभग डेढ लाख से ज्यादा लोगों को बचाया जा चुका है तथा साढ़े सात लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 

NITYANAND RAI

नित्यानंद राय ने कहा कि, सरकार की नीतियों और निर्णयों के बल पर देश ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि शुरू में बल में वाहिनियों की संख्या मात्र 8 थी, जो अब बढ़कर 16 हो गयी है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीमें देश के 28 शहरों में 'रीजनल रिस्पांस सेंटर' के रूप में किसी भी आपदा में त्वरित कार्रवाई के लिए तैनात हैं। 

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि, बल का गठन सरकार द्वारा प्राकृतिक एवं मानव-निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए किया गया था और स्थापना से लेकर अब तक यह निरंतर राहत एवं बचाव कार्यों में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह बल की कार्यकुशलता एवं अभ्यास का ही परिणाम है कि गत वर्षों में आई विभिन्न आपदाओं के दौरान होने वाले जान माल के नुकसान का प्रबंधन करने में हम और भी ज्यादा सक्षम हुए हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ देश का एकमात्र ऐसा बल है जो देश में किसी भी क्षेत्र में आपदाओं के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए बहु-कुशल बचावकर्मी, उच्च तकनीक तथा आधुनिक उपकरणों के साथ कम से कम समय में पहुंचता  है। इसीलिए, सभी प्रकार की आपदाओं के लिए प्रभावी समय में अपनी विशेष प्रतिक्रिया के कारण यह बल आपदा प्रतिक्रिया का सबसे चर्चित नाम बन गया है। 

X X