Movie prime
संस्कार भारती के संस्थापक पद्मश्री बाबा योगेन्द्र का निधन
 

संस्कार भारती के संस्थापक और संरक्षक पद्मश्री बाबा योगेन्द्र का  निधन हो गया है. बाबा योगेन्द्र के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके दुख जताया है.

Baba Yogendra passed away

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'संस्कार भारती' के संस्थापक, असंख्य कला साधकों के प्रेरणास्रोत, कला ऋषि, 'पद्म श्री' बाबा योगेंद्र जी का निधन अत्यंत दुःखद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दुःख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति!

बता दें बाबा योगेंद्र अखिल भारतीय संस्कार भारती के संस्थापक रहे हैं. पहली बार उन्होंने नाना राव देशमुख से प्रभावित होकर पद्मश्री बाबा योगेंद्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे. बचपन से ही वे संघ की शाखाओं में जाने लगे थे. बस्ती में जन्मे बाबा योगेंद्र ने पूरे उत्तर प्रदेश में संस्कार भारती के प्रभाव को फैलाया और यहां से देशभर में  ये संगठन युवाओं के बीच प्रख्यात होता गया और लाखों युवा इससे जुड़ें. 

बाबा योगेंद्र का जन्म 7 जनवरी, 1924 को उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में हुआ था. बचपन में गांव में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा में जाने लगे. इसके बाद गोरखपुर में पढ़ाई के दौरान उनका संपर्क संघ के प्रचारक नानाजी देशमुख से हुआ. संघ का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वह प्रचारक बने. बाबा जोगेंद्र गोरखपुर, प्रयाग, बरेली, बदायूं और सीतापुर में प्रचारक रहे. इतना ही नहीं शीर्ष नेतृत्व ने उनकी प्रतिभा देखकर 57 वर्ष की आयु में 1981 में ‘संस्कार भारती’ नामक संगठन के निर्माण कार्य का कार्यभार उन्हें सौंपा.

Thumbnail image