Movie prime
ट्रेन में बिना टिकट सफर करने वाले हो जाये सावधान
 

ट्रेन में बिना टिकट के सफर करना आपकी मुश्किले बढ़ा सकती है. ट्रेन में बिना टिकट के यात्रा करने वाले लोग सावधान हो जाएं. रेलवे ने अब बेटिकट यात्रियों को सख्ती से जांच शुरू कर दी है. ट्रेनों में बेटिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए अलग अलग टीमें बना दी गई है.

Patna Jn, Frazer Road - Railway Station in Patna - Justdial 

आपको बता दें कि रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए बेटिकट यात्रियों के खिलाफ अभियान में जुट गया है. पटना जंक्‍शन, दानापुर, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, पाटलिपुत्र, किउल, मोकामा, बरौनी, छपरा, सिवान, सोनपुर, हाजीपुर, बक्‍सर, आरा जैसे स्‍टेशनों पर टिकट चेकिंग का नियमित अभियान तो चल ही रहा है. इसके साथ ही ट्रेनों और स्‍टेशनों पर विशेष रूप से  जांच अभियान भी शुरू कर दिया गया है. विगत एक महीने में अलग-अलग कई स्‍टेशनों पर मजिस्‍ट्रेट के नेतृत्‍व में चेकिंग अभियान चलाया गया. ऐसा ही एक अभियान शुक्रवार को पटना जंक्‍शन पर चलाया गया. 

First special train to Bihar carrying nearly 1,200 migrant labourers  arrives at Patna - News Nation English

बता दें कि पटना जंक्शन पर शुक्रवार को रेलवे मजिस्ट्रेट अनुराग मिश्र एवं वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र के नेतृत्व में सघन टिकट जांच अभियान चलाया गया. टिकट जांच अभियान में एक दिन में सर्वाधिक दो हजार से अधिक बेटिकट यात्रियों को ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा करते पकड़ा गया. पकड़े गए यात्रियों से 13.19 लाख रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया. जुर्माना नहीं देने वाले 53 यात्रियों को जेल भेजा गया. जानकारी के मुताबिक, रेलवे मजिस्ट्रेट अनुराग मिश्र के नेतृत्व में शुक्रवार की सुबह छह बजे से ही दानापुर मुख्यालय सीआइटी नरेश प्रसाद के साथ 54 टिकट निरीक्षकों व 120 से अधिक आरपीएफ जवानों को लेकर जंक्शन के सभी दस प्लेटफार्म पर एकसाथ टिकट जांच अभियान चलाया गया. सीनियर डीसीएम खुद भी मौजूद रहे. रेल अधिकारियों की मानें तो इस साल अप्रैल-मई माह में अब तक 12 हजार से अधिक बेटिकट यात्रियों से जुर्माना वसूला गया है.

Patna Junction railway station, India - YouTube

वहीं आगे बता दें कि टिकट जांच अभियान के दौरान वैसे यात्री भी खूब पकड़े गए. जिनके पास टिकट तो था लेक‍िन वे साधारण टिकट लेकर एक्‍सप्रेस ट्रेन और आरक्षि‍त कोचों में सफर कर रहे थे. पिछले एक मई को भी पटना जंक्‍शन पर ऐसा ही जबर्दस्‍त अभियान चलाकर 1039 बे‍टिकट यात्रियों को पकड़ा गया था.