Movie prime
हबीबगंज रेलवे स्टेशन के नाम में हुआ बदलाव, जानें नया नाम
 

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. आज हबीबगंज स्टेशन पर नए बोर्ड लगने की कवायद भी शुरू हो गई हैं. वैसे बता दे भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम अब रानी कमलापति हो गया है. इस फैसले के लिए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है. इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को स्टेशन का नाम बदलने को लेकर एक पत्र लिखा था. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इस स्टेशन के नए भवन का लोकार्पण करने वाले हैं. 

वैसे बता दे आभार जताते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, ‘’यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण गोंड रानी कमलापति जी के नाम करने पर प्रदेश वासियों की तरफ से हृदय से आभार, अभिनंदन व्यक्त करता हूं. यह निर्णय गोंड वंश के गौरवशाली इतिहास, शौर्य और पराक्रम के प्रति सम्मान और सच्ची श्रद्धांजलि है.’’

cfvfcv

आपको बता दे भोपाल पर 16 वीं शताब्दी में गोंड शासकों का शासन था. ऐसा माना जाता है कि गोंड राजा सूरज सिंह शाह के पुत्र निजामशाह से रानी कमलापति का विवाह हुआ था. रानी ने पूरे जीवनकाल में बड़े ही बहादुरी के साथ आक्रमणकारियों का सामना किया था.