Movie prime
ओडिशा कैबिनेट विस्तार : 13 को मिली कैबिनेट में जगह, 8 को स्वतंत्र प्रभार
 

ओडिशा में आज यानि रविवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सरकार के कैबिनेट का विस्तार हुआ। कैबिनेट में हुए फेरबदल के बाद मंत्रियों ने शपथ ले ली है। बता दें कि पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार के सभी कैबिनेट मंत्रियों ने बीते दिनों एक साथ मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सरकार के 21 विधायकों को मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में एक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने 21 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी मौजूद रहे। दरअसल 2024 के आम चुनाव और विधानसभा चुनावों से पहले नवीन पटनायक ने नए मंत्रिमंडल का गठन कर युवाओं को और नए चेहरों को अवसर प्रदान करने की कोशिश की है। 

मंत्रिमंडल के 21 विधायकों में से 13 ने कैबिनेट मंत्री और 8 ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के तौर पर शपथ ली। कैबिनेट विस्तार में वन और पर्यावरण मंत्री बिक्रम केशरी अरुख, कानून और पंचायती राज मंत्री प्रताप जेना, उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू और गृह राज्य मंत्री दिव्य शंकर मिश्रा जैसे बड़े नाम शामिल हैं। पांच बार के विधायक निरंजन पुजारी, रणेंद्र प्रताप स्वैन, प्रताप केशरी देब, प्रफुल्ल मलिक, उषा देवी, अतनु साब्यसाची नायक ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। 

शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में जगन्नाथ सरका, तुकुनी साहू, तुषारकांति बेहरा, प्रमिला मलिक, रणेंद्र प्रताप स्वैन, नबा किशोर दास, समीर रंजन दास, प्रताप केशरी देब, अतनु सब्यसाची, रोहित पुजारी और राजेंद्र ढोलकिया हैं। वहीं सबिता हेम्ब्रम, श्रीकांत साहू, अश्विनी पात्रा, अशोक पांडा, उषा देवी, प्रीति रंजन घदेई, प्रदीप अमत निरंजन पुजारी और रीता साहू ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में शपथ ली।


रिपोर्ट: सृष्टि सिंह